बिहार में अब 'किन्नरों' की फौज से अपराधियों का होगा मुकाबला, नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

बिहार में अब 'किन्नरों' की फौज से अपराधियों का होगा मुकाबला, नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

PATNA: बिहार में अब पुलिस में किन्नरों की बहाली होगी. इस संबंध में राज्य सरकार ने संकल्प जारी कर दिया है. बिहार पुलिस में किन्नर या ट्रांसजेंडर समुदाय की बहाली का रास्ता अब पूरी तरीके से साफ हो गया है.

होगी सीधी नियुक्ति

बिहार पुलिस में सिपाही और अवर निरीक्षक के पदों पर किन्नरों की सीधी नियुक्ति होगी. गृह विभाग ने संकल्प जारी कर दिया है. सिपाही संवर्ग के लिए नियुक्ति का अधिकार पुलिस अधीक्षक जबकि अवर निरीक्षक के लिए नियुक्ति का अधिकार पुलिस उपमहानिरीक्षक स्तर के पदाधिकारी के पास होगा. सिपाही एवं पुलिस अवर निरीक्षक संवर्ग में प्रत्येक 500 विज्ञापित पद पर एक पद ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए आरक्षित किया गया है. इस पद के लिए अलग से विज्ञापन जारी किया जाएगा.

 बिहार में अब किन्नरों की फौज

बता दें, 2001 की जनगणना के अनुसार बिहार में ट्रांसजेंडरों की संख्या करीब 41000 थी. किन्नरों की नियुक्ति के लिए शैक्षणिक अहर्ता सिपाही तथा पुलिस अवर निरीक्षक संवर्ग के अनुसार ही होगी. शारीरिक दक्षता परीक्षा का मापदंड संबंधित संवर्ग के महिला अभ्यर्थियों के समान ही होगा. अभ्यर्थियों को बिहार राज्य का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र भी देना होगा. इस तरह से बिहार में अब किन्नरों की फौज देखने को मिलेगी.


Find Us on Facebook

Trending News