बिहार में अब किसी भी हिस्से से पटना महज 4 घंटे का होगा सफर, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से होगा संभव

बिहार में अब किसी भी हिस्से से पटना महज 4 घंटे का होगा सफर, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से होगा संभव


पटना... बिहार की राजधानी पटना में अब किसी भी हिस्से से आना महज 4 घंटे का होगा। बिहार में पहला फोरलेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद यह संभव हो पाएगा। औरंगाबाद से पटना होकर दरभंगा तक फोरलेन के निर्माण से लोगों को काफी सुविधा होगी। करीब 7200 करोड़ रुपए की लागत से 205 किमी की लंबाई में इस एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए औरंगाबाद से पटना के बीच भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इसका निर्माण मार्च 2021 तक शुरू होने और करीब 30 महीने में पूरा होने की संभावना है। 

उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली इस सड़क से पटना का गया और दरभंगा एयरपोर्ट से सीधा संपर्क हो जाएगा। साथ ही इसका संपर्क जीटी रोड से भी हो जाएगा। सड़क बनाने की जिम्मेदारी एनएचएआई को दी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतमाला योजना के तहत बनने वाली इस सड़क में 80 फीसदी ग्रीनफील्ड रखा गया है।

ग्रीन फील्ड का अर्थ है कि इस कॉरिडोर में 80 फीसदी नई सड़क होगी। बीते दिनों एनएचएआई की भू-अर्जन समिति की बैठक में इस सड़क को औरंगाबाद से जयनगर तक करीब 271 किमी की लंबाई में बनाने का प्रस्ताव था। समिति ने फिलहाल औरंगाबाद से दरभंगा तक के लिए इस सड़क की मंजूरी दी है। इसके बाद अगले चरण में इसका विस्तार दरभंगा से जयनगर तक किया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News