बिहार के मदरसों में विज्ञान-गणित के 3384 शिक्षक होंगे नियुक्त, दी जाएगी आधुनिक शिक्षा

बिहार के मदरसों में विज्ञान-गणित के 3384 शिक्षक होंगे नियुक्त, दी जाएगी आधुनिक शिक्षा

N4N Desk: बिहार के मदरसों में शिक्षकों को नियुक्ति की जानी है. 1128 मदरसों में 3384 से अधिक विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति होगी। जून में शुरू होने वाले नये शैक्षणिक सत्र में यह नियुक्ति होनी है.  

दरअसल मदरसों में विज्ञान की शिक्षा को मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. मदरसा बोर्ड की प्रबंधन समिति विज्ञान शिक्षकों की  नियुक्ति करेगी. बोर्ड इसकी औपचारिक मंजूरी देगा. नियुक्तियों के बाद इसकी अंतिम मंजूरी केंद्र सरकार करेगी. प्रत्येक मदरसे में विज्ञान के दो और गणित के एक शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे. अभी अधिकतर मदरसों में विज्ञान के औपचारिक शिक्षकों का पूरी तरह अभाव है.

बिहार मदरसा बोर्ड विज्ञान को लोकप्रिय बनाने की दिशा में कई कदम उठा रहा है. बिहार राज्य मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष अब्दुल क्यूम अंसारी ने बताया कि मदरसों में आधुनिकतम शिक्षा दिलाने के लिए नये सिरे से विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. मदरसों में शिक्षकों की तैनाती प्रबंधन समिति करेगी. 

मदरसों में किसी भी जाति और धर्म के पात्र शिक्षकों की  नियुक्ति की जायेगी. नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी. हम मदरसों की शिक्षा को आधुनिक बनाने की दिशा में कई और भी जरूरी कदम उठा रहे हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News