मखाना को जन जन तक पहुँचाने की कवायद, दरभंगा में 50 किसानों को खेती का दिया गया प्रशिक्षण

मखाना को जन जन तक पहुँचाने की कवायद, दरभंगा में 50 किसानों को खेती का दिया गया प्रशिक्षण

DARBHANGA : राज्य सरकार की ओर से बिहार में मखाना को देश दुनिया के कोने कोने तक पहुँचाने के लिए कोशिश की जाती है. माना जाता है की बिहार में मखाना उद्योग की अपार सम्भावनाये हैं. इसी कड़ी में आज किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए मखाना अनुसंधान केंद्र, दरभंगा में मखाना की वैज्ञानिक खेती विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें दरभंगा, मधुबनी एवं सीतामढ़ी के 50 से अधिक किसानों को प्रशिक्षण दिया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य आयोजक वैज्ञानिक डॉ मनोज कुमार ने दीप जलाकर किया. 

वही वैज्ञानिक डॉ मनोज कुमार ने कहा कि मखाना की खेती ने मिथिला को विश्व पटल पर लाने का काम किया है. इससे खेती से जुड़े सभी किसानों को हर संभव मदद की जा रही है. आने वाले दिनों में मखाना की अत्यधिक उत्पादन के लिए हम सभी किसानों से मिलकर अनुरोध कर रहे हैं. किसान भी पहले से बहुत जागरूक हुए है. इस खेती से यहां के किसान भी समृद्ध होंगे और बिहार की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी.  

इस मौके पर कृषि वैज्ञानिक विनोद कुमार एवं शैलेंद्र राउत ने भी किसानों की संबोधित किया. साथ ही साथ अनुसूचित जाति उपयोजना के अंतर्गत किसानों के बीच सूक्ष्म पोषक तत्व, मृदा अनुकूलक, कीट नाशी, पादप विकास संवर्धक, एवं छिड़काव मशीन का वितरण डॉ मनोज कुमार एवं अन्य वैज्ञानिकों द्वारा किया गया. 

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News