बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत, अगले आधे घंटे में ठनका गिरने का अलर्ट जारी

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत, अगले आधे घंटे में ठनका गिरने का अलर्ट जारी

Patna: बिहार में आसमान से आफत बरसने का सिलसिला लगातार जारी है. शनिवार को पूरे दिन प्रदेश में हुई मुसलाधार बारिश के दौरान बिजली गिरने से जहां 23 लोगों की मौत हो गई वहीं एक दर्जन से अधिक लोग इससे झुलसकर बुरी तरह जख्मी हो गए. इस आपदा का शिकार होकर मरने वालों के लिए सरकार ने मुआवजे की घोषणा कर दी है.

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक शनिवार की शाम साढ़े 7 बजे तक भोजपुर में सबसे ज्यादा 9 लोगों की मौत वज्रपात से हुई. इसके अलावा आकाशीय बिजली के कारण सारण में 5, कैमूर में 3, पटना जहानाबाद में 2-2, गया और बक्सर में एक-एक लोगों ने दम तोड़ दिया था. भोजपुर में शनिवार के दिन ठनका गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग झुलस गए/घटना के बाद पूरे जिले में मातम सा पसरा हुआ है.

शनिवार को पटना, मुजफ्फरपुर, भोजपुर, बक्सर, छपरा, सीवान, सुपौल समेत कई जिलों में भारी बारिश हुई थी. इस बारिश से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तो इसी दौरान कई जगहों पर वज्रपात भी हुआ. वज्रपात का सबसे अधिक असर ग्रामीण इलाकों में देखने को मिला है. पटना मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में राज्य के ज्यादातर हिस्से में बारिश और बिजली गिरने की संभवना जताई है. इस दौरान सरकार ने लोगों खासकर किसानों से खुले में न जाने की अपील की है.

वहीं थोड़ी देर पहले आपदा प्रबंधन विभाग बिहार सरकार के द्वारा स्थापित वज्रपात आपदा पूर्व चेतावनी प्रणाली से प्राप्त सूचना के अनुसार अगले 30 से 40 मिनट के अन्दर आपके आस-पास आकाशीय बिजली/ठनका गिरने की चेतावनी दी है.  कृपया सतर्कता बरते एवं अन्य लोगों को भी सचेत करें. 


Suggested News