बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज का आवेदन करनेवालों को मिलेगी बेहतर सुविधा, नए वेबसाइट की मंत्री रामसूरत राय ने की लांचिंग

बिहार में ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज का आवेदन करनेवालों को मिलेगी बेहतर सुविधा, नए वेबसाइट की मंत्री रामसूरत राय ने की लांचिंग

PATNA : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा दाखिल-खारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बने साॅफ्टवेयर में सुधार किया गया है। साथ ही जमाबंदी देखने में हो रही परेशानी को भी दूर कर लिया गया है। इसके अलावा ऑनलाइन सेवाएं देने के लिए बनाए गए वेबसाइट को नए कलेवर और नए डिजाइन के साथ प्रस्तुत किया गया है। इन सारी खूबियों के साथ इसे राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रामसूरत कुमार द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में डिजिटली लांच किया गया। 2017 में ऑनलाइन दाखिल-खारिज सेवा की शुरुआत के साथ ही इस साॅफ्टवेयर में कई तरह के परिवर्तनों को जरुरत महसूस की जा रही थी। वेबसाइट के धीमी रफ्तार से काम करने और म्यूटेशन के दस्तावेजों कीे अपलोडिंग में अनावश्यक देरी होने की शिकायत रहती थी। आवेदन को ट्रैक करने में भी काफी विलंब होता था। स्क्रीन को भी और अधिक वाइबै्रंट बनाने की आवश्यकता थी। एनआईसी ने इन सभी दिक्कतों को चुनौती के तौर पर लिया और साॅफ्टवेयर में सभी आवश्यक सुधार कर दिया।    

ऑनलाइन दाखिल-खारिज के लिए साॅफ्टवेयर बनाने से लेकर उसके रख-रखाव का काम देखने वाली भारत सरकार की एजेंसी एन0आई0सी0 के राज्य सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि शुरू में इस साॅफ्टवेयर को झारखंड से लिया गया था। लेकिन धीरे -धीरे उसमें बिहार की जरुरतों के हिसाब से आवश्यक संशोधन किया गया और उसे परिष्कृत कर दिया गया है। अर्थात अब इसे पूरी तरह से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के लिए कस्टमाइज्ड कर दिया गया है। 

वेबसाइट को नए रुप में लांच करते हुए विभाग के मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा कि दाखिल-खारिज राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सबसे महत्वपूर्ण सेवा है, जो हम राज्य के आम नागरिकों को उपलब्ध करा रहे हैं। इस सेवा की कार्य कुशलता और उपादेयता बढ़ने से निश्चित रुप से विभाग के प्रति लोगों की अच्छी धारणा बनेगी। वेबसाइट की दिक्कतों को दूर करने के साथ ही अब इसे मोबाइल से इस्तेमाल करने लायक भी बना दिया गया है। अर्थात अब आसानी से कोई भी रैयत अपने मोबाइल से आवेदन कर सकता है और अपने काम की प्रगति को अपने फोन के जरिए पता कर सकता है।

विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने कहा कि हमारी सफलता इसी में है कि आम जनता का काम बगैर किसी परेशानी और भाग-दौड़ के हो जाए। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की यह कोशिश इसी दिशा में एक अहम प्रयास है। हम आगे भी अपने अनुभवों से सीखेंगे और विभाग को और सक्षम बनाने की कोशिश जारी रखेंगे।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News