बिहार में मिशन 2.51 करोड़ सफल, रिकॉर्ड 3.47 करोड़ हुआ पौधारोपण

बिहार में मिशन 2.51 करोड़ सफल, रिकॉर्ड 3.47 करोड़ हुआ पौधारोपण

PATNA: बिहार में हरित आवरण बढ़ाकर प्रदूषण के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग 9 अगस्त यानी बिहार पृथ्वी दिवस तक 2.51 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया था । CM नीतीश के पौधरोपण के साथ ही यह अभियान पूरी तरह से सफल रही।विभाग ने लक्ष्य से काफी अधिक पौधरोपण किया है।

वन एवं पर्यावरण विभाग ने लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर मुख्य रूप से ग्रामीण विकास विभाग, जीविका समूह, उद्यान विभाग, विभिन्न संस्थाओं, गैर सरकारी संस्थानों एवं विभिन्न सामाजिक लोगों को सम्मिलित करते हुए योजना तैयार की गई। मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण में क्षेत्रीय स्तर पर जन समुदाय की सहभागिता के लिए पंचायत स्तर पर माइक्रोप्लान तैयार किए गए । साथी ही सभी को  गुणवत्ता एवं वांछित प्रजाति के पौधे उपला उपलब्ध कराने को लेकर तैयारी की गई।इस उद्देश्य से वन विभाग द्वारा अस्थाई पौधशाला एवं उद्यान पौधशाला के अलावा अस्थाई पौधशाला का विस्तार एवं नए पौध शालाओं की स्थापना की गई। 

वन विभाग के द्वारा एक करोड़ 68 लाख  54000  पौधारोपण किया गया, जबकि उद्यान विभाग के द्वारा  10 लाख 42 हजार,  जीविका समूह द्वारा करीब  68 लाख और  मनरेगा के द्वारा  एक करोड़ 27 लाख यानी कुल मिलाकर 3 करोड़ 47 लाख के करीब  पौधारोपण किया गया है।  वन एवं पर्यावरण विभाग ने बताया है कि  इस बार 138 फीसदी उपलब्धि की गई है। वैसे मिशन 2.5 करोड़ पौधारोपण अभियान 31 अगस्त 2020 तक जारी रहेगा।

Find Us on Facebook

Trending News