बिग ब्रेकिंगः बिहार में प्राइमरी शिक्षकों का नियोजन की प्रक्रिया स्थगित...शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश,देखें लेटर.......

बिग ब्रेकिंगः बिहार में प्राइमरी शिक्षकों का नियोजन की प्रक्रिया स्थगित...शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश,देखें लेटर.......

PATNA: बिहार में प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन की कार्रवाई को तत्काल स्थगित कर दिया गया है .इस संबंध में शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है .

बता दें कि शिक्षा विभाग ने 22 अगस्त 2019 और 22 नवंबर 2019 के द्वारा प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन के संबंध में अधिसूचना जारी की थी. इसी बीच संगत नियोजन नियमावली अंतर्गत नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग द्वारा संचालित सेवाकालीन 18 माह के डीएलएड प्रशिक्षण की मान्यता पर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से परामर्श प्राप्त कर प्राथमिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा यह सूचित किया गया कि उक्त प्रशिक्षण प्रमाण पत्र की मान्यता प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षक नियोजन के लिए नहीं है.


 इसके बाद पटना उच्च न्यायालय ने 21 जनवरी 2020 को यह आदेश पारित किया की डीएलएड अभ्यर्थी प्रारंभिक शिक्षक के पद पर नियोजन का दावा कर सकते हैं.पटना हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद शिक्षक नियोजन की कार्रवाई को तत्काल स्थगित की जाती है.

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि उचित परामर्श के बाद नियोजन की कार्रवाई से संबंधित आदेश निर्गत किया जाएगा।

देखें पत्र



Find Us on Facebook

Trending News