बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू, तीन फेज में होगा टीककरण, पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू, तीन फेज में होगा टीककरण, पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

डेस्क... कोरोना से निजात के लिए वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है। इसको लेकर बिहार सरकार भी सजग है। बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण होगा। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण तैयारी शुरू कर दी गयी है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है।

इनमें निजी व सरकारी क्षेत्र के अस्पतालों के डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। जबकि दूसरे चरण में कोरोना वॉरियर्स में शामिल पुलिसकर्मी व अन्य सेवाओं के कर्मी शामिल हैं। तीसरे चरण में आमलोगों का टीकाकरण किया जाना है। आमलोगों के टीकाकरण को लेकर बड़ी संख्या में कोल्डचेन मेंटेन करने की आवश्यकता होगी। 

बिहार सरकार अपने स्तर पर भी खरीद करेगी
बिहार सरकार अपने स्तर से 400 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर की खरीद करेगी। सूत्रों के अनुसार राज्य में कोरोना टीकाकरण को लेकर एक हजार से अधिक आईएलआर की जरूरत है।

एक महीने में दो डोज वैक्सीन की दी जाएगी
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कोरोना वैक्सीन देने को लेकर मतदान केंद्र (पोलिंग बूथ) की तर्ज पर कार्रवाई की जा रही है। एक बूथ पर एक सौ लोगों को यह वैक्सीन दिया जाएगा। सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स, फिर फ्रंटलाइन वर्कर और इसके बाद 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। एक महीने में दो डोज वैक्सीन का दिया जाएगा। श्री चौबे ने राजकीय अतिथिशाला में मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। 

Find Us on Facebook

Trending News