पटना सहित राज्य भर में चला विशेष वाहन जांच अभियान, 765 वाहनों से वसूला गया लाखों रूपये जुर्माना

पटना सहित राज्य भर में चला विशेष वाहन जांच अभियान, 765 वाहनों से वसूला गया लाखों रूपये जुर्माना

PATNA : शनिवार को राजधानी पटना सहित राज्य भर में विशेष वाहन जांच अभियान चलाया गया. इस अभियान में ओवरलोडिंग, परमिट, प्रदूषण, हेलमेट, सीटबेल्ट, ब्लैक फ़िल्म, एच.एस.आर.पी. एवं वाहनों पर लगे विभिन्न प्रतीक चिन्हों की जांच की गई. मोटर वाहन अधिनियमों का उल्लंघन करने वाले लगभग कुल 765 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए उनसे 9.35 लाख का जुर्माना वसूला गया. यह अभियान सभी जिलों में डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई द्वारा चलाया गया. 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटना में यह विशेष वाहन जांच अभियान 4 दिसम्बर तक चलेगा. इसके लिए विशेष रूप से जांच टीम पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. विशेष वाहन जांच अभियान के पहले दिन कुल 145 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 110 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया. बस, ऑटो में ओवर लोडिंग की भी जांच की गई. कई ऑटो और बस में ओवर लोडिंग पाए जाने पर जुर्माना लगाया गया एवं हिदायत दी गई कि दोबारा ओवर लोडिंग करते पकड़े जाने पर वाहन का परमिट रद्द कर दिया जाएगा. यह अभियान कारगिल चौक, बेली रोड, म्यूज़ियम, चितकोहरा गोलंबर और सगुना मोड पर चलाया गया.  

जांच हेतु 4 टीम गठित की गई है, जिसमें एडीटीओ, एमवीआई,  ईएसआई के साथ बिहार सड़क सुरक्षा परिषद के पदाधिकारियों को जांच अभियान के अनुश्रवण के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है. रविवार को भी नया म्यूजियम, बेली रोड,चितकोहरा गोलंबर,कारगिल चौक और सगुना मोड पर जांच अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए बेली रोड, म्यूजियम के पास अपर जिला परिवहन पदाधिकारी, पटना ज्योति आदित्य नाथ, मैनेजर आई. ई.सी. बिहार सड़क सुरक्षा परिषद, मुकेश को प्रतिनियुक्त किया गया है. चितकोहरा गोलंबर पर एमवीआई मृत्युंजय कुमार, ईएसआई संतोष कुमार, कारगिल चौक पर एमवीआई विनोद कुमार सिंह, ईएसआई शिव कुमार, और सगुना मोड पर एमवीआई कुमार विवेक, ईएसआई प्रमोद कुमार भारती की टीम को प्रतिनियुक्त किया गया है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News