बिहार में आज से दसवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, बीएसईबी ने कहा - 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

बिहार में आज से दसवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, बीएसईबी ने कहा - 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

पटना। बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज से शुरू हो रही है।  बिहार के 1525 केंद्रों पर हो रही इस महापरीक्षा में 16,84,466 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। बीएसईबी ने बताया कि प्रत्येक 500 विद्यार्थियों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। हर केंद्र पर CCTV से निगरानी होगी। वहीं परीक्षा केंद्र पर कदाचार रोकने के लिए प्रशासन की ओर से सख्त इंतजाम किए गए हैं। हर केंद्र पर इस बार जोनल, सब जोनल और सुपर जोनल स्तर पर मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।

सभी सेंटरों को किया गया सेनेटाइज
कोरोना काल में हो रही इस महापरीक्षा की तैयारी के दौरान मंगलवार को परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन किया गया। परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर ही परीक्षा केंद्र पर आना है। परीक्षा केंद्रों पर भी मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करनी है। कोरोना काल में हो रही परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना है। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में भीड़ नहीं लगानी है।


एक विषय की दो पालियों में होगी परीक्षा

 पहले दिन विज्ञान विषय की परीक्षा है। परीक्षा दो पालियों में होगी। हर पाली के प्रश्न 10 सेट में होंगे। पहली पाली के प्रश्नों से दूसरी पाली के प्रश्न बिल्कुल अलग होंगे। ऐसे में परीक्षार्थी वायरल कराने वालों से सावधान रहें। परीक्षा केंद्र पर कदाचार रोकने के लिए प्रशासन की ओर से सख्त इंतजाम किए गए हैं।

जूता-मोजा पहन कर जाने की छूट
इंटर की तरह मैट्रिक परीक्षा में भी परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर जा सकेंगे। इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने आदेश जारी कर दिया है। परीक्षा केन्द्र पर कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना और उसका प्रयोग करना वर्जित होगा। वहीं परीक्षार्थियों को फोटोयुक्त पहचान पत्र की अटेस्टेड कॉपी साथ रख लेनी होगी। यह एडमिट कार्ड से लेकर हर तरह की त्रुटियों में काम आएगा। मैट्रिक के ऐसे परीक्षार्थी, जिनके एडमिट कार्ड में फोटो त्रुटिपूर्ण है, वे भी परीक्षा दे सकेंगे।  

10 मिनट पहले तक ही मिलेगी इंट्री
प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के समय सुबह 9:30 बजे  से 10 मिनट पूर्व यानी सुबह 9:20 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसी प्रकार, द्वितीय पाली के परीक्षार्थियों को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (दोपहर 1:45 बजे) से 10 मिनट पूर्व तथा दोपहर 1:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। दोनों पालियों के लिए निर्धारित समय के बाद विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News