बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP में भी नीतीश मॉडल पर हो काम, बिहार के मंत्री JDU कैंडिडेट को जिताने के लिए कर रहे जनसंपर्क

UP में भी नीतीश मॉडल पर हो काम, बिहार के मंत्री JDU कैंडिडेट को जिताने के लिए कर रहे जनसंपर्क

PATNA : बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिला के मरियाहु विधान सभा के रामपुर प्रखंड एवं सुरेरी थाना अंतर्गत कई जगहों पर जद(यू) प्रत्याशी के पक्ष में जन सभाओं में भाग लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार ने विगत 16 वर्षो में राज्य का सर्वागींण विकास किया है। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने आधारभूत संरचनाओं के निर्माण, विद्युत, स्वास्थ्य एवं शिक्षा में उल्लेखनीय प्रगति की है। साथ ही बिहार सरकार ने महिलाओं के विकास की मुख्य धारा में लाने हेतु सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 35 % आरक्षण की व्यवस्था की तथा पंचायती राज संस्थाओं में 50 % सीटें आरक्षित की। उन्होंने कहा की शराबबंदी के कारण महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा में काफी कमी आई हैं। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं एवं आपराधिक घटनाओं में भी कमी देखी गयी है। उन्होंने बताया कि जब से बिहार सरकार के द्वारा छात्राओं को पोशाक एवं साईकिल हेतु अनुदान राशि दी जाने लगी, तब से महिलाओं की साक्षरता दर में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि बिहार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के किसानों को फसल सहायता योजना का लाभ मिलना चाहिए। साथ ही बिहार की ‘मुख्यमंत्री’ ग्रामीण आवास योजना की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी इस तरह की योजना प्रारंभ की जानी चाहिए। ताकि पूर्व में आवंटित आवास के जीर्ण-शीर्ण होने पर उन्हें पुनः आवास का लाभ मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में सड़कों की स्थिति अच्छी नही है, इस पर काम करने की आवश्यकता है।

अपने संबोधन में ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा संचालित जीविका योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आज बिहार में 10 लाख 31 हजार स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 1 करोड़ 27 लाख से अधिक परिवारों को जोड़ा गया है। उन्हें आजीविका के विभिन्न साधनों से जोड़कर उनकी आय में वृद्धि हुई तथा जीवन स्तर में सुधार हुआ। उन्होंने कहा कि बिहार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी जीविका माडल को अपनाकर प्रदेश के गरीब लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सकता है। उन्होंने लोगों से मरियाहु विधान सभा क्षेत्र के जद (यू0) प्रत्याशी सुशील कुमार पटेल के पक्ष में भारी मतदान कर उन्हें विजयी बनाने की अपील की।

मंत्री श्रवण कुमार ने लगधरपुर, बड़की नेवादा, शेखुपुर, रामपुर निस्फी, कसेल चैराहा एवं भानपुर ग्राम में जनसम्पर्क अभियान में भाग लिया। उनके साथ इस दौरान रोहतास जिला के जद(यू0) कार्यकर्ता एवं नेता बद्री भगत, शिवाकान्त पटेल, अशोक पटेल, रजनीश पटेल(प्रदेश सचिव), अशोक पटेल, पूर्व जिलाध्यक्ष जद(यू0), प्रमोद चैबे, विप्लव विकास, लोकेश कुमार एवं जौनपुर जिला जद(यू0) जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश पटेल एवं बैधनाथ पटेल आदि शामिल थे।  

विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News