बिहार के जिलों में बनेगा खेल सह व्यायामशाला, कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने सभी डीएम को लिखा पत्र

बिहार के जिलों में बनेगा खेल सह व्यायामशाला, कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने सभी डीएम को लिखा पत्र

PATNA :  बिहार के खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। अब बिहार के सभी जिलों में खेल सह व्यायामशाला का निर्माण कराया जाएगा। कला संस्‍कृति एवं युवा विभाग की ओर से सभी डीएम को इसके लिए भूमि चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है।

कला संस्कृति एवं युवा विभाग की ओर से राज्‍य में खेल प्रेमी युवाओं के लिए सभी जिलों में खेल भवन सह व्‍यायामशाला भवन निर्माण हेतु विभागीय मानक के अनुरूप भूमि चिन्हित कर भू विवरणी प्रस्‍ताव एक पत्र के जरिये मांगा गया है। विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार के निर्देश पर यह पत्र प्रधान सचिव रवि परमार के द्वारा प्रेषित किया गया है।

इस मामले में मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि राज्‍य के खिलाडि़यों को विभिन्‍न खेल की सुविधाएं उपलब्‍ध करना राज्‍य सरकार का उद्देश्‍य है। इसकी पूर्ति के लिए राज्‍य के सभी जिलों में 6.61 करोड़ की प्राक्‍कालित राशि से खेल भवन सह व्‍यायामशाला भवन का निर्माण कराया जाना है। इस भवन में खिलाडि़यों के लिए भारोत्तोलन, कुश्‍ती, कबड्डी, ताईक्‍वांडो, मार्शल आर्ट, टेबुल टेनिस के साथ - साथ व्‍यायामशाला हॉल में जिम उपकरण और एरोबिक एक्‍सारसाइज की सुविधा उपलब्‍ध करायी जानी है।

उन्‍होंने कहा कि इस योजना के तहत द्वितीय तल पर खेल पदाधिकारी का कार्यालय, कांफ्रेंस हॉल, प्रसाधन आदि का प्रवाधान है। इसलिए सभी जिलों के जिलाधिकारी से आग्रह है कि 21 जून 2019 को प्रधान सचिव द्वारा आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग के प्रस्‍ताव के आलोक में राज्‍य सरकार की इस योजना के अंतर्गत उक्‍त भवन निर्माण के लिए 160 फीट X  140 फीट भूमि अविलंब उपलब्‍ध करायें।

इसके साथ ही मंत्री प्रमोद कुमार ने उच्‍च प्राथमिकता व व्‍यक्तिगत हस्‍तक्षेप कर जिलाधिकारियों से 15 जुलाई तक विभागीय मानक के अनुरूप भूमि चिन्हित कर प्रस्‍ताव देने का निर्देश दिया है, ताकि राज्‍य के सभी जिलों के खिलाडि़यों को इस योजना का लाभ मिल सके।

Find Us on Facebook

Trending News