बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार एमएलसी चुनाव : एनडीए में हो गया डील, 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा, जदयू को नहीं मिली मनचाही सीट

बिहार एमएलसी चुनाव : एनडीए में हो गया डील, 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा, जदयू को नहीं मिली मनचाही सीट

पटना. बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों पर होने जा रहे चुनाव को लेकर सत्ताधारी एनडीए गठबंधन के घटक दलों में सीटों के बंटवारे पर मुहर लग गई है. भाजपा ने 13 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. बिहार के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता तारकिशोर प्रसाद ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा है कि एमएलसी चुनाव में जिनके पास जितनी सीटें हैं वो उन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

हालाँकि भाजपा की इस घोषणा पर जदयू की ओर से पुष्टि नहीं की गई है. एमएलसी चुनाव को लेकर दिल्ली में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से बात करने के बाद तारकिशोर प्रसाद ने 13 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की. उनके साथ बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल भी मौजूद रहे.

दरअसल एमएलसी चुनाव की सीटों के बंटवारे को लेकर भाजपा और जदयू में कई दिनों से बात चल रही है. सूत्रों के अनुसार जदयू ने 50 : 50 का फार्मूला दिया था. यानी 24 में से 12 पर भाजपा और 12 पर जदयू के चुनाव लड़ने का फार्मूला दिया गया था. लेकिन भाजपा शुरू से इस फार्मूले के पक्ष में नहीं है. भाजपा ने पहले से कहा है कि हम उन सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जो पिछली बार जीते थे. अब तारकिशोर प्रसाद ने उसी के अनुरूप पार्टी के 13 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. अगर जदयू इस पर तैयार हुई तो उसके खाते में 11 सीटें आएँगी. 

भाजपा की घोषणा के बाद भी एनडीए में सीट शेयरिंग होना इतना सरल नहीं दिखता. गठबंधन के अन्य घटक दल हम, वीआईपी आदि भी एमएलसी चुनाव में सीटों पर दावा ठोंक रहे हैं. मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी ने 24 में से 4 सीटों की मांग की है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हम ने भी एमएलसी चुनाव में कम से कम 2 सीटें देने के लिए भाजपा और जदयू से मांग की है. 

ऐसे में बिहार में एनडीए में एमएलसी चुनाव के कारण भीतरखाने बड़ा उथलपुथल होता दिख रहा है. पिछले दिनों ही भाजपा की ओर से कहा गया था कि भाजपा की ओर से वीआईपी और हम को कोई सीट नहीं दी जाएगी. दोनों दलों को इसके लिए जदयू से बात करनी चाहिए. 

जुलाई 2021 से रिक्त हैं एमएलसी की सीटें

बिहार में स्थानीय निकाय कोटे के तहत आने वाले विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव होना है. जुलाई 2015 में हुए 24 सीटों के पिछले चुनाव में निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल छह साल का था. उनका कार्यकाल 16 जुलाई 2021 को पूरा हो गया है और तब से सीटें रिक्त हैं. दरअसल बिहार में पंचायत चुनाव में हुई देरी के कारण इस चुनाव को टाला गया. अब नए पंचायत प्रतिनिधियों का निर्वाचन हो गया है तो स्थानीय निकाय कोटे के एमएलसी चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है. 2015 में हुए चुनाव में 1,38,904 मतदाता थे। पिछला चुनाव राज्य भर के 534 मतदान केंद्रों पर हुआ था। रिक्तियों के कारण बिहार के उच्च सदन में कुल 75 सदस्यों की तुलना में 51 एमएलसी हैं.

 


Suggested News