बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार एमएलसी चुनाव : हम प्रमुख मांझी ने लालू के राजद से पूछा सवाल- कहां गए महिला, दलित, मुसलमान

बिहार एमएलसी चुनाव : हम प्रमुख मांझी ने लालू के राजद से पूछा सवाल- कहां गए महिला, दलित, मुसलमान

पटना. बिहार विधानपरिषद की 24 सीटों पर होने जा रहे चुनाव को लेकर राजद ने रविवार को उम्मीदवारों की सूची जारी की. पार्टी ने 21 नामों की घोषणा की है जिसमें 20 राजद के जबकि एक उम्मीदवार वाम दल का है. राजद के 21 उम्मीदवारों की सूची को लेकर अब हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा यानी हम के प्रमुख और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बड़ा सवाल किया है. 

मांझी ने रविवार को ट्वीट कर राजद से सवाल किया. उन्होंने कहा, राजद के 21 विधान परिषद सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा हुई है. इसमें ना कोई महिला,ना कोई दलित सिर्फ एक मुसलमान. वोट चाहिए सबका,विकास सिर्फ मालदारों का? गजब…गरीबो की पार्टी…गजब…

मांझी का यह ट्वीट दरअसल राजद के उम्मीदवारों की जाति, धर्म और लैंगिक भिन्नता को लेकर है जिसे मांझी असमान बता रहे हैं. राजद ने जिन 21 लोगों की सूची जारी है कि उसमें कोई भी दलित चेहरा नहीं है. ना ही इस सूची में कोई महिला है. एक मुसलमान को भले उम्मीदवार बनाया गया. राजद की ओर से शुरू से एमवाई यानी मुस्लिम यादव गठजोड़ की बात की जाती रही है. इसके अलावा समाज के पिछड़े और दलितों के लिए राजद की ओर से हमेशा लोकहितकारी बातें की जाती रही हैं. अब जब इन समुदायों को टिकट नहीं दिया गया है तो इसे लेकर मांझी ने राजद पर कटाक्ष किया है. 

राजद के जो 20 उम्मीदवार हैं उनमें 5 अकेले भूमिहार जाति से हैं. राजद ने पटना से कार्तिकेय कुमार, पश्चिमी चंपारण से सौरव कुमार, मुजफ्फरपुर से शंभु सिंह, मुंगेर, जमुई, लखीसराय से अजय सिंह और पूर्वी चम्पारण से राजेश रौशन उर्फ बबलू देव को उम्मीदवार बनाया है. ये सभी भूमिहार हैं. कार्तिकेय कुमार की उम्मीदवारी की घोषणा पिछले दिनों खुद राजद सुप्रीमो लालू यादव ने की थी. वहीं शेष नामों की चर्चा भी पिछले लम्बे समय से चल रही थी और उस पर अब राजद ने मुहर लगा दी है. वहीं बड़ी संख्या में यादव को भी टिकट दिया गया है. हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि वोट लेने की बारी आती है तो दलित और शोषित वंचित की बात होती है लेकिन टिकट देने की बारी आई तो सिर्फ मालदादार को टिकट दिया जाता है. इस बार जब स्थानीय चुनाव का रिजल्ट आएगा तो दिल्ली में ही नेता प्रतिपक्ष को रहना पड़ेगा.

राष्ट्रीय जनता दल  के उम्मीदवारों की लिस्ट –

पटना से कार्तिकेय कुमार, भोजपुर, बक्सर से अनिल सम्राट, गया से रिंकू यादव, नालंदा से वीरमनी कुमार, रोहतास (कैमूर) से कृष्ण सिंह, औरंगाबाद से अनुज सिंह, सारण से सुधांशु रंजन पांडेय, सीवान से विनोद जायसवाल, दरभंगा से उदय शंकर यादव, पूर्वी चंपारण से राजेश कुमार रौशन, पश्चिमी चंपारण से सौरव कुमार, मुजफ्फरपुर से शंभु सिंह, वैशाली (हाजीपुर) से सुबोध राय, सीतामढ़ी (शिवहर) से कब्बू खिरहर, मुंगेर, जमुई, लखीसराय से अजय सिंह, कटिहार से कुंदन कुमार, मधुबनी से मेराज आलम, गोपालगंज से दिलीप सिंह, बेगूसराय/खगड़िया से मनोहर यादव, भागलपुर, सीपीआई से संजय यादव.


Suggested News