नियोजन में गड़बड़ी की शिकायत के बाद 13 शिक्षकों पर गिरी गाज, वेतन बंद, बर्खास्तगी व प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश

नियोजन में गड़बड़ी की शिकायत के बाद 13 शिक्षकों पर गिरी गाज, वेतन बंद, बर्खास्तगी व प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश

नवादा। ( Nawada News) जिले के नरहट प्रखंड के पाली खुर्द पंचायत में द्वितीय चरण शिक्षक नियोजन में अनियमितता की बू आ रही है लोक सूचना अधिकार अधिनियम के तहत परिवादी को दिए गए।  जवाब में नियोजन में गड़बड़ी पकड़ी गई है जिसके बाद शिक्षकों के नियोजन की वैद्यता पर सवाल खड़ा हो गया है। जिला शिक्षा विभाग ने बहाल शिक्षकों की वैद्यता की जांच को आवश्यक माना है और उन शिक्षकों के वेतन पर भुगतान पर रोक लगा दिया है।

 दरअसल नवादा सदर प्रखंड के मोती बिगहा गोनावां निवासी शत्रुघ्न प्रसाद ने आरटीआइ दाखिल कर पाली खुद पंचायत में द्वितीय चरण शिक्षक नियोजन से संबंधित जानकारी मांगी थी जिसके आलोक में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने परिवादी को शिक्षक नियोजन से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई थी।  जिसमें पाया गया कि गुरुचक , दौलतपुरा , बड़ी पाली , देवरा बेलदारी के प्राथमिक विद्यालयों में बहाल 13 शिक्षकों के नियोजन पत्र में एक ही ज्ञापांक और दिनांक अंकित है।ऐसे में विभाग ने इसे संदिग्ध माना है।डीपीओ स्थापना ने नरहट प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजकर उन शिक्षकों के संबंध में मंतव्य मांगा है। साथ ही वस्तुस्थिति को भी स्पष्ट करने को कहा है। ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। स्थापना डीपीओ ने तीन दिनों के भीतर जवाब मांगते हुए उन 13 शिक्षकों के वेतन समेत अन्य भुगतान को स्थगित कर दिया है। 

इन शिक्षकों से जुड़ा है के वेतन पर रोक 


जिन शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है, उनमें प्राथमिक विद्यालय गुरुचक की प्रति कुमारी , प्राथमिक विद्यालय दौलतपुरा की लक्ष्मी कुमारी , प्राथमिक विद्यालय के पिंटू कुमार , प्राथमिक विद्यालय दौलतपुरा के रंजीत कुमार , प्राथमिक विद्यालय बड़ी पाली की सुलेखा कुमारी , प्राथमिक विद्यालय देवरा बेलदारी की उर्मिला कुमारी , प्राथमिक विद्यालय देवरा बेलदारी के विजय कुमार मंडन , प्राथमिक विद्यालय कसियारा के तुलसी प्रसाद , प्राथमिक विद्यालय कसियारा की अनिता कुमारी , प्राथमिक विद्यालय गुरुचक की दीपाली कुमारी , प्राथमिक विद्यालय देवरा बेलदारी के रामचंद्र,नियोजन राजवंशी , प्राथमिक विद्यालय बड़ी पाली की रीता कुमारी और प्राथमिक विद्यालय दौलतपुरा की मालती कुमारी शामिल हैं।

निलंबन के लिए की गई मांग

इधर रजौली प्रखंड के बहादुर पंचायत की प्राथमिक विद्यालय महियारा में पदस्थापित शिक्षक मदन कुमार को बर्खास्त करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश भी जारी किया गया है।शिक्षा विभाग के स्थापना डीपीओ ने पंचायत सचिव को पत्र भेजकर कहा है कि फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर मदन कुमार प्राथमिक विद्यालय महियारा में पदस्थापित हैं। डीपीओ ने अविलंब शिक्षक को बर्खास्त करते हुए कार्यालय को सूचना भेजने को कहा है।

Find Us on Facebook

Trending News