बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: यात्रियों से मनमाना भाड़ा वसूलने वाले 74 बस चालकों पर जुर्माना, 10 बसों की हुई जब्ती, विशेष अभियान में की गयी कार्रवाई

BIHAR NEWS: यात्रियों से मनमाना भाड़ा वसूलने वाले 74 बस चालकों पर जुर्माना, 10 बसों की हुई जब्ती, विशेष अभियान में की गयी कार्रवाई

पटना: सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में मनमाना भाड़ा वसूली के विरुद्ध शनिवार को सभी जिलों में विशेष जांच अभियान चलाया गया। जिलों में बस स्टैंड एवं ऑटो स्टैंड से सार्वजनिक परिवहन के वाहनों के खुलने से पूर्व यात्रियों का फीडबैक लिया गया और शिकायत मिलने के बाद संबंधित बस मालिक/बस चालक पर कार्रवाई की गई। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बसों में मनमाना भाड़ा वसूली को लेकर कई जिलों से शिकायतें मिल रही थी। इस पर कार्रवाई के लिए सभी जिलों में विशेष जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। जांच में मनमाना भाड़ा वसूली की शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित बस मालिकों/चालकों पर जुर्माना लगाया जा रहा है एवं जब्ती के साथ परमिट रद्द करने की कार्रवाई की जा सकती है।

शनिवार को चले विशेष अभियान के तहत सभी जिलों में 425 बसों की जांच की गई जिसमें 74 बसों पर मनमाना भाड़ा वसूली की शिकायत में जुर्माना लगाया गया वही 10 बसों को जब्त किया गया। यह अभियान सभी जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई द्वारा चलाया गया। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि नियमों का उल्लंघन कर ऑटो एवं बस का परिचालन करने वालों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। क्षमता के 50 प्रतिशत सीट पर यात्रियों को बैठाने एवं सार्वजनिक परिवहन के वाहनों से सफर करने वाले यात्रियों से यथोचित किराया लेना सुनिश्चित कराने के लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में 50 प्रतिशत से अधिक यात्रियों के परिवहन पर रोक लगाई गई है एवं मनमाना भाड़ा वसूलने की शिकायत पर जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। 

जिलों में जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई द्वारा यह सघन जांच अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान रेंडमली विभिन्न चौक-चैराहों पर ऑटो एवं बसों में मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग की जांच कर नियमों का उल्लंघन करने वाले पर कार्रवाई की गई। जांच के क्रम में भाड़ा से संबंधित यात्रियों का फीडबैक भी लिया गया। जांच पदाधिकारी ने बस कंडक्टर एवं ऑटो चालक को स्पष्ट निर्देश दिया कि यथोचित किराया ही यात्रियों से लें। मनमाना किराया वसूली की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी एवं वाहन को सीज भी किया जाएगा।






Suggested News