बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News : अगले महीने से पटना से दरभंगा के लिए शुरू होगी इलेक्ट्रिक बस की सेवा, पिछले महीने से पटना की सड़कों पर दौड़ रही है

Bihar News : अगले महीने से पटना से दरभंगा के लिए शुरू होगी इलेक्ट्रिक बस की सेवा, पिछले महीने से पटना की सड़कों पर दौड़ रही है

पटना: हाईटेक हो गया है बिहार जी हैं क्योंकि अब पटना में शुरुआत हो गई है इलेक्ट्रिक बस की जो अप्रैल से पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) से दरभंगा एयरपोर्ट के लिए इलेक्ट्रिक बसें खुलेगी. परिवहन विभाग की माने तो तो मई से भागलपुर, दभरंगा, बोधगया, मधुबनी, बेतिया, एक-एक इलेक्ट्रॉनिक बस चलाई जायेगी. आप को बता दें इलेक्ट्रिक बस के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए सर्वे किया जा रहा है.

मई में पटना को एक और इलेक्ट्रॉनिक बस का मिलेगा तौफा. देश के कई राज्यों से पटना एयरपोर्ट आने वाले यात्रियों को दरभंगा आने-जाने के लिए अब पटना से इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) मिलेगी. दरभंगा एयरपोर्ट जाने वाली बसें मुजफ्फरपुर होकर जाएंगी. 

एयरपोर्ट से दरभंगा के लिए बस खुलने के बाद लोगों को तीन बसों की सुविधा मिलने लगेगी. पटना के विभिन्न रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसके अलावा अन्य रूटों पर इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी. पटना में गांधी मैदान से बिहटा आईआईटी, बेली रोड, पटना सिटी, फुलवारी एम्स, अनीसाबाद बाइपास, कुर्जी, बैरिया बस टर्मिनल और एयरपोर्ट पर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

इलेक्ट्रिक बस के फ़ायदे

इलेक्ट्रिक बसों का संचालन से पर्यावरण के दृष्टिगत और भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन प्रारम्भ किया गया है. इलेक्ट्रिक बसों से प्रदूषण को रोका जा सकेगा. इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण संरक्षण के साथ ही डीजल-पेटोल के आयात पर होने वाला खर्च भी घटेगा. ये बसें पूरी तरह से इलेक्ट्रिसिटी पर ही चलेंगी और इस वजह से शोर तथा प्रदूषण कम होगा. यह बसें पर्यावरण हितैषी होने के साथ-साथ आवागमन का सहज और सस्ता साधन बनेंगी. इनसे जनता की सुविधा बढ़ेगी.


Suggested News