BIHAR NEWS: कृषि मंत्री ने की मगध प्रमण्डल की समीक्षा बैठक, कृषि समन्वयकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने का दिया निर्देश

BIHAR NEWS: कृषि मंत्री ने की मगध प्रमण्डल की समीक्षा बैठक, कृषि समन्वयकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने का दिया निर्देश

GAYA: बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह जिला कृषि पदाधिकारियों की प्रमण्डलवार समीक्षा कर रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को मगध प्रमण्डल के 5 जिलों गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा एवं अरवल के जिला कृषि पदाधिकारियों एवं संयुक्त निदेषक, शष्य, मगध प्रमण्डल, गया की ऑनलाइन मोड में समीक्षा की गई। बैठक में सचिव कृषि डॉ एन. सरवन कुमार एवं निदेषक, कृषि श्री आदेश तितरमारे सहित मुख्यालय स्तर के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी सम्मिलित हुए। 

मंत्री महोदय ने कहा कि खरीफ का मौसम प्रारम्भ हो गया है। कोरोना महामारी के बीच स्वयं को बचाते हुए किसानों को खरीफ मौसम में लगने वाले सभी फसलों के बीज ससमय वितरित किया जाना बहुत आवश्यक है। उन्होनें बीज वितरण का कार्य 15 जून तक हर हाल में पूरा करने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होने ने उर्वरकों की उपलब्धता मांग के अनुसार सुनिश्चित करने को कहा, जिससे मूल्य नियंत्रित रह सके। कृषि मंत्री ने मिट्टी के स्वास्थ्य को लेकर किसानों को पूरी तरह जागरुक करने को कहा। मिट्टी का नमूना लक्ष्य के अनुसार एकत्रित कर ससमय नमूनों का विष्लेषण कर, मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को उपलब्ध कराने एवं उसमें दी गई जानकारी के उपयोग पर प्रषिक्षित करने को कहा। इसके साथ ही उन्होने सभी जिला कृषि पदाधिकारियों को निदेष दिया कि वे कृषि समन्वयक के रिक्त पदों का रोस्टर अविलम्ब तैयार कराकर मुख्यालय को उपलब्ध करायें जिससे नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारम्भ की जा सके। 

सचिव कृषि महोदय ने जिला कृषि पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वह विभाग में कार्यरत सभी कर्मियों को कोविड से बचाव का टीका लगवाना सुनिश्चित करें एवं इसकी समीक्षा करें। किसानों की समस्या के निराकरण के लिये शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन करें। सरकार के द्वारा चलायी जा रही मौसम अनुकूल खेती का व्यापक प्रचार प्रसार कराएं। गया और औरंगाबाद के कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने मंत्री को जानकारी दी कि गया जिला में 1 लाख 51 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य है। विभाग द्वारा 5927.62 क्विटल धान के बीज को अनुदानित दर पर विभिन्न योजनाओं अन्तर्गत किसानों को वितरित किया जा रहा है। बीज वितरण का कार्य प्रारम्भ है, अभी तक 52000 से अधिक किसानों ने बीज के लिये ऑनलाइन आवेदन किया है। जिला के लिये कृषि समन्वयक के 171 पद स्वीकृत है जिसमें से 39 पद रिक्त हैं रिक्त पदों का रोस्टर तैयार किया जा रहा है। संयुक्त निदेशक, शष्य, मगध प्रमण्डल, गया श्री रतन कुमार भगत ने 5 जिलों के लिये बीज एवं उर्वरक की आवश्यकता एवं उपलब्धता की जानकारी दिया और मौसम अनुकूल खेती में किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया।

Find Us on Facebook

Trending News