बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: बिहार सरकार ने सीटी स्कैन का तय कर दिया रेट, जान लीजिये, कोरोना जांच के नाम पर मची थी लूट

BIHAR NEWS: बिहार सरकार ने सीटी स्कैन का तय कर दिया रेट, जान लीजिये, कोरोना जांच के नाम पर मची थी लूट

DESK: बिहार में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच सरकार लगातार मरीजों की राहत के लिए अलग-अलग फैसले ले रही है। कई ऐसी खबरें आ चुकी है जिनमें अस्पताल प्रशासन तीमारदारों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं और छोटी बड़ी जरूरतों के दोगनी कीमत ले रहे हैं। इसी संबंध में सरकार ने कई चीजों के रेट तय कर दिए हैं और अब सीटी स्कैन का भी चार्ज तय कर दिया गया है।

सरकारी दरों के मुताबिक अब 2,500 रुपये (एकल स्लाइस सीटी मशीन) और 3,000 रुपये (मल्टी स्लाइस सीटी मशीन) की दर से मरीजों को भुगतान करना होगा। सरकार ने अपने निर्देश में साफ तौर पर कहा है कि मरीजों से तय दर से ज्यादा राशि लेने पर नियमों के अनुरूप सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है। इससे पहले भी कई बार अस्पतालों द्वारा एंबुलेंस सीटी स्कैन और अन्य चीजों के नाम पर मनमाना किराया वसूलने की बात सामने आ चुकी है। इसको लेकर अब प्रशासन एक-एक कर सख्ती दिखा रहा है. कुछ दिनों पहले एंबुलेंस के किराए को भी कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में ग्रामीण विकास विभाग और आपदा विभाग से संबंधित अधिकारी मौजूद रहें। कोरोना मरीज के लिए जारी दिशा-निर्देश के अलावा उन्होनें लॉकडाउन में घर लौटकर आए प्रवासी के रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर भी बातचीत की। मुख्यमंत्री ने  कहा कि लॉकडाउन के दौरान इच्छुक सभी लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए तत्परता से काम करें। सब को रोजगार मिले यह सुनिश्चित हो। बिहार में कोई मजदूर काम से वंचित न रहे। ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी गरीब लोगों को काम मिलना चाहिए। श्रमिकों का पारिश्रमिक समय से मिले यह भी  सुनिश्चित किया जाए।


Suggested News