Bihar News : आज 109 साल का हुआ बिहार, सीएम नीतीश ने की थी 22 मार्च को बिहार दिवस मनाने की पहल

Bihar News : आज 109 साल का हुआ बिहार, सीएम नीतीश ने की थी 22 मार्च को बिहार दिवस मनाने की पहल

पटना। आज बिहार का जन्म दिवस है आज ही के दिन सन 1912 में संयुक्त प्रांत से अलग होकर बिहार एक राज्य के तौर पर अपने अस्तित्व में आया था। आज बिहार दिवस भी मनाया जा रहा है ।हालांकि कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से यह सांकेतिक रूप से मनाया जाएगा। सीएम नीतीश वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के लोगों को संबोधित करेंगे।

सीएम नीतीश ने की बिहार दिवस की शुरुआत

बता दें कि आज 22 मार्च है और बिहार अपना 109 वां जन्मदिन मना रहा है। सन 1912 ईस्वी में बिहार संयुक्त प्रांत से अलग होकर अपना एक अलग अस्तित्व बनाने में कामयाब रहा था ।नीतीश कुमार जब 2005 में बिहार के मुख्यमंत्री की गद्दी संभाली तो उन्होंने बिहार के जन्मदिन मनाने का फैसला किया ।यानी उसी समय से 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य मकसद बिहार के लोगों में आत्मविश्वास व आत्मगौरव भरना साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिहार को एक नए तरीके का पहचान भी दिलाना है।

महामारी के कारण भव्य आयोजन पर रोक

बिहार दिवस के अवसर पर आम तौर पर प्रदेश में राजधानी पटना सहित सभी जिलों में कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। लेकिन, इस बार  कोरोना के प्रकोप को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार दिवस को सांकेतिक तौर पर मनाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार वासियों को संबोधित करेंगे। सीएम के संबोधन से पहले समारोह को उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद , रेनू देवी और शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी भी संबोधित करेंगे । बिहार दिवस के अवसर पर ज्ञान भवन में 200 लोगों को आमंत्रित किया गया है ।इस अवसर पर जल जीवन और हरियाली की ब्रांडिंग की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News