BIHAR NEWS: जैविक खाद के उपयोग को बल देने की मुहिम, किसान जैविक खाद भंडार का उद्घाटन, खरीद पर मिलेगा लाभ

BIHAR NEWS: जैविक खाद के उपयोग को बल देने की मुहिम, किसान जैविक खाद भंडार का उद्घाटन, खरीद पर मिलेगा लाभ

BETTIAH: नौतन प्रखंड के मंगलपूर मे किसान जैविक खाद भंडार का विधिवत उद्घाटन हुआ ।इस दौरान धरती की उर्वरक शक्ति को बरकरार रखना के लिए जैविक खाद के उपयोग पर बल दिया गया है। इस मौके पर मुख्य वैज्ञानिक क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के डाँक्टर सतीश चंद्र नारायण ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार कृषि है। 

देश के पैसठ प्रतिशत आबादी खेती पर निर्भर है  यदि देश को खेती की दिशा मे आत्मनिर्भर बनाना है। तो जैविक खाद का भरपुर उपयोग करना पडेगा।वही जदयू के किसान प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष अशोक पांडेय ने भी जैविक किसान कार्ड धारियो  कों मिलने वाले लाभ के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। जैसे बताया कि किसान कार्ड धारियो का मिट्टी जांच मुक्त होगा।, बिज एवं ऑर्गेनिक विजन फर्टिलाइजर के खरीद पर पच्चास प्रतिशत का लाभ मिलेगा । साल में एक बार किसान सम्मान योजना के तहत किसानो को सम्मानित किया जाएगा। 

किसानों के मेधावी बच्चों को इंटरमीडिएट के बाद तकनीकी शिक्षा निशुल्क मिलेगी। इस दौरान वैज्ञानिको ने जैविक खेती के बारे मे किसानो को विस्तार से जानकारी दी। मौके पर मोतिहारी लोकसभा के प्रभारी हृदयानंद सिंह, मनमोहन मिश्रा समेत दर्जनो किसान मौजूद रहे ।

Find Us on Facebook

Trending News