बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शहरों की तरह पंचायतों में भी होगी सीसीटीवी से निगरानी, सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने के लिए सरकार कर रही तैयारी

शहरों की तरह पंचायतों में भी होगी सीसीटीवी से निगरानी, सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने के लिए सरकार कर रही तैयारी

पटना. Bihar News : शहरों की तर्ज पर गांवों में भी सुरक्षा को पुख्ता बनाने की तैयारी राज्य सरकारने शुरू कर दी है। सरकार ने फैसला लिया है कि शहरों की तरह ग्रामीण इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने के लिए सभी गांव और पंचायत में सीसीटीवी लगाई जाएगी।इसके अलावा गांवों में खेल के मैदान और पार्कों के विकास की भी योजना है. 

सरकार के इस निर्णय को लेकर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि 15वें वित्त आयोग की राशि के खर्च को लेकर शीर्ष स्तर की बैठक में ये निर्णय लिए गए हैं. विभागीय मंत्री सम्राट चौधरी के मुताबिक राज्य की 8300 पंचायतों के सौंदर्यीकरण का काम जल्द शुरू होगा. मंत्री ने कहा किटाइड फंड की राशि से पंचायतों में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसका नियंत्रण कक्ष पंचायत सरकार भवन या पंचायत के कार्यालय में होगा. इस मद की राशि से पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण भी कराया जाएगा.

टाइड और अनटाइड फंड का होगा प्रयोग

 वित्त आयोग की अनुशंसा से त्रिस्तरीय पंचायतों को टाइट और अनटाइड फंड के रूप में राशि देने के साथ ही उसके खर्च करने का प्रावधान किया गया है। अनटाइड फंड की राशि से पंचायतों में खेल का मैदान, बाल उद्यान आदि बनवाए जाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि इस फंड की राशि से छठ घाटों का भी निर्माण करने का अधिकार पंचायतों को दिया गया है. साथ ही ग्राम पंचायत इस राशि का उपयोग कर गांवों में जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए नाली और गली का निर्माण भी कर सकते हैं.



 
 


Suggested News