बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: केंद्र सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं को 741 करोड़ की जारी की राशि,आधी राशि कोविड पर खर्च करने की छूट

BIHAR NEWS: केंद्र सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं को 741 करोड़ की जारी की राशि,आधी राशि कोविड पर खर्च करने की छूट

PATNA: भारत सरकार ने 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर उत्तरप्रदेश के बाद सबसे अधिक बिहार को राशि उपलब्ध कराई है।केंद्र ने राज्य को 741.8 करोड़ की राशि दी है। सांसद सुशील कुमार मोदी ने जानकारी दी है कि 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर इस साल बिहार की पंचायती राज संस्थाओं को मिलने वाली 3,709 करोड़ की राशि में से  कोरोना से मुकाबले के लिए पहली किस्त के तौर पर उत्तर प्रदेश के बाद सर्वाधिक 741.8 करोड़ केंद्र सरकार ने तमाम शर्त्तों को शिथिल करते हुए दो माह पहले ही जारी कर दी है। इसके पहले विगत 2 मई को राज्य आपदा राहत कोष में भी केंद्र ने बिहार को 566.40 करोड़ रुपये दिया है जिसकी आधी राशि कोविड की रोकथाम पर खर्च की जा सकती है।

उन्होंने केंद्र से आग्रह किया है कि पंचायती राज संस्थाओं की तरह ही 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर इस साल शहरी निकायों को मिलने वाली 1827 करोड़ की राशि की पहली किस्त भी तत्काल जारी की जाय।

मोदी ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को यह राशि अमूमन जून के अंत में  विगत वर्ष प्राप्त राशि के खर्च की कम से कम 20 प्रतिशत ग्राम पंचायतों की औपबंधिक अंकेक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद जारी की जाती, मगर कोरोना संक्रमण के मद्देनजर  शर्त्तों को शिथिल कर दो माह पूर्व ही पहली किस्त की राशि के तौर पर 25 राज्यों के लिए 8923.8 करोड़ रुपये केंद्र ने जारी कर दिया है। यह अनटाइड (UNTIDE) ग्रांट है, जिसका इस्तेमाल पंचायती राज संस्थाएं अन्य कार्यों के अलावा कोविड महामारी से मुकाबले के लिए भी कर सकती है।

Suggested News