BIHAR NEWS: पर्यावरण बचाने की मुहिम में कटिहार रेल मंडल का सराहनीय कदम, ग्रीन एनर्जी से चलेंगी ट्रेनें, युद्ध स्तर पर काम जारी

BIHAR NEWS: पर्यावरण बचाने की मुहिम में कटिहार रेल मंडल का सराहनीय कदम, ग्रीन एनर्जी से चलेंगी ट्रेनें, युद्ध स्तर पर काम जारी

KATIHAR: देश में जारी कोयला संकट और बिजली संकट की अफवाहों के बीच कटिहार रेल मंडल की तरफ से सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत कटिहार गुवाहाटी रेल खंड में पर दिल्ली से गुवाहाटी तक साल 2023 तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसका मतलब है कि इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें कोयले की जगह विद्युत की इस्तेमाल से चलेंगी। यह एक तरह से ग्रीन एनर्जी के दिशा में बेहतरीन प्रयास है।

कटिहार-गुवाहाटी रेल खंड की दूरी लगभग 649 किलोमीटर काम की है। जिसके आधे से ज्यादा इलाकों में काम लगभग पूरा हो चुका है। वहीं कुछ इलाके में अंतिम चरण का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इसको लेकर अपर मंडल रेल प्रबंधक चौधरी विजय कुमार ने कहा कि ग्रीन एनर्जी से ट्रेनों के परिचालन से पर्यावरण के साथ-साथ अन्य कई विषय पर लाभ मिलेगा और इससे प्रतिवर्ष लगभग 300 करोड़ रुपिया एचएसडी तेल पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी।

विद्युतीकरण से जहां ट्रेन की गति बढ़ेगी। वहीं HSD तेल का खर्च बचेगा। ग्रीन एनर्जी का प्रचलन बढ़ेगा। हरित क्रांति की दिशा में हमारा टारगेट है कि ट्रेनों को ग्रीन एनर्जी में बदला जाए। हमारी कोशिश है कि दिल्ली और हावड़ा से खुलने वाली सारी गाड़िया विद्युतीकरण के दायरे में आ जाए। 

Find Us on Facebook

Trending News