बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : गांव में लगे कैंप में 100 से अधिक लोगों की कोरोना जांच, 8 पॉजिटिव, लेकिन किसी ने नहीं कराया वैक्सीनेशन

BIHAR NEWS : गांव में लगे कैंप में 100 से अधिक लोगों की कोरोना जांच, 8 पॉजिटिव, लेकिन किसी ने नहीं कराया वैक्सीनेशन

BANKA :  कोरोना से हो रही लगातार मौतों के बाद लोगों का टीकाकरण कराने को लेकर जो अंधविश्वास है, वह कम होता नजर नहीं आ रही है। विशेषकर ग्रामीण इलाकों में लोग वैक्सीन लगवाने से परहेज कर रहे हैं। देश के नेताओं ने अपने राजनीतिक लाभ के लिए उनके बीच ऐसा भ्रम उत्पन्न कर दिया है कि वह कोरोना से मरना पसंद करेंगे, लेकिन वैक्सीन लगाकर खुद को सुरक्षित करने की कोशिश नहीं करेंगे। बिहार के बांका जिले में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है। बेलहर प्रखंड के कटहरा गांव में  स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए मेडिकल कैंप में 100 से अधिक लोगों की जांच की गई, जिनमें 8 लोग संक्रमित पाए गए। इसके बाद भी किसी  ने भी बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन लेना जरुरी नहीं समझा।

बीमारी से पांच लोगों की हो चुकी है मौत

बता दें कि इस गांव में यादव, आदिवासी, कोल एवं घटवार जातियों सहित 120 घर है, जिनकी आबादी लगभग 800 है। यह रघुनाथपुर पंचायत में सबसे बड़े गांव के रूप में जाना जाता है। कोरोना की इस दूसरी लहर में 15 दिनों के अंदर यहां 5 लोगों की मृत्यु हो गई है। मरने वालों में सबको सांस लेने में दिक्कत की समस्या थी। 3 लोगों को सांस लेने की दिक्कत होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, लेकिन तीनों की स्थिति अत्यधिक गंभीर होने के कारण स्वास्थ्य केंद्र से रेफर कर दिया गया था और 2 लोगों का इलाज ग्रामीण चिकित्सक से ही कराया जा रहा था। 

बताया गया कि गांव में अभी भी 10 से 12 लोग सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित हैं, जिनका इलाज परिजनों के द्वारा ग्रामीण चिकित्सकों से कराया जा रहा है। कई लोग भागलपुर, बांका एवं देवघर में भी इलाज करवा रहे हैं और कई ऐसे लोग हैं, जिनके घरों में बीमारी भी है, लेकिन परिजन बताने से परहेज कर रहे हैं। 

संक्रमित हैं, लेकिन नहीं लेंगे वैक्सीन
काफी प्रयास के बाद शुक्रवार को यहां वैक्सीनेशन एवं जांच शिविर लगाया गया। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि शिविर लगाने के बाद भी ग्रामीण जांच कराने एवं टीका लेने नहीं आ रहे थे। काफी समझाने-बुझाने के बाद 104 लोगों ने कोरोना जांच कराई। फिर भी टीका लेने कोई नहीं आया, जो चिंता की बात है।

Suggested News