BIHAR NEWS: 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान, स्वास्थ्य मंत्री ने लगवाया पहला टीका

BIHAR NEWS: 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान, स्वास्थ्य मंत्री ने लगवाया पहला टीका

PATNA: 1 अप्रैल से देशभर में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है. तीसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है. इस टीकाकरण अभियान का यही मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा आबादी को टीके लगाए जा सकें, जिससे कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर रोक लगे. बता दें कि देश कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है, जिससे सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित है. महाराष्ट्र में रोज ही करीब 25 हजार केस आ रहे हैं जिससे स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो सभी अपने-अपने तरीके से और कोरोना संक्रमण को काबू में करने में लगे हुए हैं. इसी दौरान कोरोना टीकाकरण भी पूरी रफ्तार से चल रहा है.

बिहार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत की और अपनी पत्नी के साथ कोरोना टीका लगवाया. उन्होंने आईजीआईएमएस में जाकर कोरोना वैक्सीन लगवाई. इसके साथ ही उन्होंने मीडियाकर्मियों के जरिए सभी संबंधित लोगों से टीकाकरण में शामिल होने की अपील की. साथ ही लोग टीकाकरण को लेकर किसी भी तरह का भ्रम ना पालें. कोरोना का टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है. बता दें कि बिहार में कोरोना टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त है इसीलिए 45 साल से अधिक उम्र वाले लोग टीकाकरण में अपनी भागीदारी बढ़ाएं और कोरोना से अपने और अपने परिवार का बचाव करें.

इसके अलावा उन्होंने बढ़ती गर्मी और आगामी तापमान में बढ़ोतरी को लेकर जनता को सचेत करते हुए कहा कि जैसे-जैसे तापमान में वृद्धि होगी लोगों को अपना बचाव करना होगा. तेज धूप और लू से बचाव करें और ज्यादा से ज्यादा घरेलू उपायों का पालन करें. तेज धूप में निकलने से परहेज करें. दोपहर के वक्त घर में ही रहें. ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें और शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें. गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का खासतौर पर ध्यान रखें और हमेशा शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले और सूती वस्त्र ही पहनें.


Find Us on Facebook

Trending News