BIHAR NEWS: पंचायत चुनाव में इस बार ऐसे होगी वोटों की गिनती, आयोग के निर्देश पर जिले में भी हो रही तैयारी

BIHAR NEWS: पंचायत चुनाव में इस बार ऐसे होगी वोटों की गिनती, आयोग के निर्देश पर जिले में भी हो रही तैयारी

CHHAPRA: सारण में पंचायत चुनाव की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू हो गई है। सारण डीएम डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे और एसपी संतोष कुमार ने संयुक्त रुप से तैयारी को अंतिम रूप देना भी शुरू कर दिया है। वोटिंग की तो तैयारी हो ही रही है। काउंटिंग की भी तैयारी जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। 

आयोग ने मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया को एक कार्य दिवस का कार्यक्रम निर्धारित किया है। मतगणना हॉल एवं मेजों की संख्या के निर्धारण को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। संबंधित प्रखंड के न्यूनतम चार पंचायतों की मतगणना प्रत्येक चक्र में एक साथ करायी जा सकेगी।आयोग के अनुसार पिछले विधानसभा चुनाव, 2020 के अनुभवों से मतगणना हॉल की संख्या-4 या यथा आवश्यक अधिक रखी जा सकती है। जिसमें प्रखंड के चार अधिकतम वार्ड वाले पंचायत के वार्डों की संख्या के अनुसार मतगणना मेजों की संख्या निर्धारित की जा सकती है। वहीं, दूसरी ओर निर्वाची पदाधिकारी  पिछले विधानसभा चुनाव, 2020 में नियुक्त किए गए अतिरिक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी की सहायता ले सकते हैं। साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि आवश्यकता पड़ने पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी की नियुक्ति की जा सकती है।आयोग के अनुसार प्रत्येक मतगणना हॉल में मेजों की घेराबंदी की समुचित व्यवस्था की जाएगी ताकि गणना एजेंटों द्वारा र्वोंटग मशीनों को हाथ नहीं लगाया जा सके। किंतु गणना एजेटों को मतगणना मेज पर चल रही पूरी मतगणना प्रक्रिया को देखने की सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।


निर्वाची पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि घेराबंदी पारदर्शी हो अथवा घेराबंदी के प्रयोजनार्थ उपायों में लाए जाने वाले बांसों या अन्य सामग्रियों को, बीच में या ऊपर इतने फासले पर रखा जाए कि मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह दिखाई पड़े। घेराबंदी करने का सही तरीका निर्वाची पदाधिकारी के विवेक पर छोड़ दिया जाए जो यह सुनिश्चित करने के लिए कि अनाधिकृत या गैर-प्राधिकृत व्यक्तियों द्वारा र्वोंटग मशीनों को हाथ न लगाया जा सके।इसके अलावा कई सूक्ष्म बिंदुओं को भी ध्यान में रखकर काउंटिंग की तैयारी की जा रही है। हालांकि अभी पूरा प्रशासन का ध्यान पहले वोटिंग कराने को लेकर है पूरा सिस्टम इसी पर लगा हुआ है। लेकिन काउंटिंग की भी तैयारी साथ-साथ चल रही है।

Find Us on Facebook

Trending News