बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: उपमुख्यमंत्री ने गृह जिले के कोविड अस्पताल का किया दौरा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

BIHAR NEWS: उपमुख्यमंत्री ने गृह जिले के कोविड अस्पताल का किया दौरा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

KATIHAR: रविवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने अपने गृह जिला कटिहार का दौरा किया. इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया और कोरोना को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पर जायजा लिया.

निरीक्षण के दौरान उपमुख्यमंत्री ने कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान लगभग दस सालों से बंद आईसीयू की वेंटिलेटर सेवा दोबारा शुरू कराए जाने पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान यह अति आवश्यक सेवा है. पिछले साल भी पीएम केयर्स फंड से चार वेंटीलेटर सिस्टम आए थे. दो वेंटिलेटर सिस्टम अस्पताल में पहले से मौजूद है. इन 6 में 4 वेंटिलेटर सेवा शुरू कर दी गयी है. इससे जरूरतमंद लोगों को लाभ मिलेगा.

मीडिया से बातचीत करते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि 2011 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने इसकी शुरूआत की थी. विशेषज्ञ चिकित्सक के अभाव में वेटिंलेटर सेवा बीच बीच में कई बार रुकी. साल 2021 में कोरोना काल में मरीजों के बीच ऑक्सीजन की कमी और वेटिंलेटर की जरूरत को देखते हुए इसे दोबारा शुरू किया गया. इसके लिए टेक्निशियन की भी अस्थायी तौर पर बहाली की गई है. इसके अलावा जिले में विभिन्न कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में कन्संट्रेटर भेजे गए हैं. 

वहीं शनिवार को कटिहार सदर अस्पताल में 3 दिनों से कोरोना संक्रमित मरीज के शव के खुले में पड़े होने की खबर सामने आई थी, जिसमें अस्पताल प्रशासन ने परिजनों पर शव नहीं ले जाने का आरोप लगाया था. इस संबंध में जब उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद से सवाल किया गया तो उन्होनें कहा कि यह मामला मेरी जानकारी में आया है. मैनें जिला पदाधिकारी से कहा है जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाए. 

Suggested News