BIHAR NEWS: डीजीपी का निर्देश, साफ सुथरी वर्दी में रहिये नहीं तो हो जायेगी कार्रवाई, होगा औचक निरीक्षण, एडवाइजारी हुआ जारी

BIHAR NEWS: डीजीपी का निर्देश, साफ सुथरी वर्दी में रहिये नहीं तो हो जायेगी कार्रवाई, होगा औचक निरीक्षण, एडवाइजारी हुआ जारी

पटना: बिहार पुलिस ने उन पुलिसकर्मियों को विशेष रूप से आगाह किया है, जो बिना वर्दी या फिर मापदंड के अनुरूप वर्दी नहीं पहनते हैं। डीजीपी की तरफ से शुक्रवार को जारी एक एडवाइजरी में यह जानकारी दी गयी कि राज्य पुलिस के सभी पदाधिकारी व कर्मी कर्त्तव्य अवधि के दौरान विहित प्रावधानों, मापदंडों के अनुसार वर्दी को धारण करना सुनिश्चित करेंगे। वर्दी साफ सुथरी व सही स्थिति में होनी चाहिए।

जारी एडवाइजरी के अनुसार जिन कार्यालयों में वर्दी धारण करने की अनिवार्यता नहीं है वहां भी परिधान मर्यादित व कार्यालय के अनुरूप होनी चाहिए। वरीय अधिकारी समय-समय पर थानों, प्रतिनियुक्ति स्थलों, पुलिस केंद्रों व विभिन्न कार्यालयों का दौरा कर वर्दी व परिधान के संबंध में औचक निरीक्षण करेंगे व विहित प्रावधानों, मापदंडों के अनुसार वर्दी धारण नहीं करने वाले पदाधिकारी कर्मियों के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई करेंगे।


दरअसल एडवाइजरी में यह लिखा गया है कि सामान्यत: पुलिस पदाधिकारी, कर्मी वर्दी का बेहतर तरीके से रख-रखाव व पहनावे के प्रति गंभीर होते हैं फिर भी कुछ मामलों में देखा जा रहा है कि कर्त्तव्य अवधि के दौरान पुलिस पदाधिकारी, कर्मी वर्दी के बजाय अन्य परिधानों में होते हैं व वर्दी धारण करने का तरीका तथा उनका रख-रखाव भी निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं होता है। जिस कारण न केवल वर्दी के प्रति असम्मान का भाव प्रदर्शित होता है बल्कि समुचित ढंग से धारण नहीं करने के कारण आमजनों में पुलिस की छवि भी धूमिल होती है। 


Find Us on Facebook

Trending News