BIHAR NEWS: बायासी अग्निकांड के पीड़ितों के लिए श्रम संसाधन विभाग की पहल, तात्कालिक सहायता देने का निर्देश

BIHAR NEWS: बायासी अग्निकांड के पीड़ितों के लिए श्रम संसाधन विभाग की पहल, तात्कालिक सहायता देने का निर्देश

PURNEA: पूर्णिया जिले के बायासी प्रखंड में अग्नि कांड से पीड़ित महादलित टोला के मजदूरों को हर संभव सहायता देने को श्रम संसाधन विभाग आगे आया है। विभागीय मंत्री जिवेश कुमार ने सभी पीड़ितों को व्यक्तिगत रूप से तात्कालिक सहायता मुहैया कराने हेतु जिले के श्रम अधीक्षक और स्थानीय LEO से वार्ता की। साथ ही उनके जीवन सामान्य बनाने में सहयोग करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों से विमर्श किया।

मंत्री के आदेश पर त्वरित करवाई करते हुए पूर्णिया जिले के श्रम अधीक्षक और स्थानीय LEO द्वारा घटना स्थल पर जाकर निरीक्षण किया गया। सभी मजदूरों को निबंधन कराने के साथ सहायता देने हेतु आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर अग्रेतर करवाई की जा रही है। विदित हो कि असामाजिक तत्वों द्वारा हाल ही में पूर्णिया जिले के बयासी प्रखंड के नियामतपुर गांव में महादलितों के साथ मारपीट और आगजनी की गई थी। इस हादसे में 1 व्यक्ति की मृत्यु हो गयी और दर्जनों लोग महिला और बच्चे सहित अभी घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है। जिसकी भर्त्सना करते हुए माननीय मंत्री ने कहा की यह बहुत ही अमानवीय कृत्य है, जिसकी जितनी भी निंदा की जाये वो कम ही होगा। 

स्थानीय LEO और श्रम अधीक्षक द्वारा पीड़ितों से वार्ता कर सभी आवश्यक दस्तावेजों को संकलित कर, बिहार सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से निबंधन की प्रकिया पूरी की जा रही है, साथ ही असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को नियमानुकूल सहायता देने हेतु प्रकिया पूरी की जा रही है। इसके साथ युवाओं को रोजगार से जोड़ने हेतु भी करवाई की जा रही है, विदित हो कि प्रदेश के श्रमिकों एवं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाये जाने एवं स्वरोजगार हेतु प्रेरित किये जाने के साथ, बिहार राज्य से बाहर उनकी क्षमता के अनुरूप रोजगार दिलाने के उदेश्य से श्रम संसाधन विभाग, निरंतर क्रियाशील है।


Find Us on Facebook

Trending News