BIHAR NEWS: जिला स्तरीय टीम ने की मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़े की जांच, योजनाओं के नाम पर लाखों के गबन का है मामला

BIHAR NEWS: जिला स्तरीय टीम ने की मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़े की जांच, योजनाओं के नाम पर लाखों के गबन का है मामला

MUZAFFARPUR: मुजफ्फरपुर जिला के कटरा प्रखंड के अंतर्गत कटाई पंचायत के वार्ड संख्या-13 (टेकवारा) मे मनरेगा से कराऐ गऐ कार्य र्सिफ पेपर पर ही किया गया। इसकी जांच करने गुरुवार को जब जिला स्तरीय टीम के द्वारा स्थल पर गया तो सारा कच्चा चिट्ठा खुल गया।

जिला स्तरीय टीम के सामने सच्चाई आ गई और ग्रामीणों ने भी काफी आक्रोश व्यक्त किया। उन्होनें बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र, जो वर्षों से खंडर मे तब्दील है, उसके प्रांगण मे मिट्टी भराई कार्य 2020-21 की योजना चल रही है। यह लगभग 4 लाख 60 हजार की योजना है। इसमें 1 लाख की राशि अवैध रूप से निकासी कर ली गई है। हाल ही में गांव के श्मशान में मिट्टी भराई कार्य, जो 7 लाख 59 हजार की योजना थी, उसमें अवैध रूप से 6 लाख 77 हजार रूपया की निकासी की गई है। धर्मस्थल भुयास्थान मे मिट्टी भराई कार्य लगभग 2 लाख 10 हजार की योजना थी। जबकि स्थल पर कार्य हुआ ही नहीं। कार्य नहीं होने के बाद भी 1.91 लाख की अवैध रूप से राशि निकाली गई। गांव के ही नाला उड़ाही कार्य मे 2 लाख रूपये की निकासी की गई।

ऐसे कई मामले है जो मनरेगा का कार्य स्थल पर ना होकर र्सिफ कागज मे ही रह गया है। जिसकी जांच की गुहार नेहरू युवा केन्द्र मुजफ्फरपुर के पूर्व स्वयंसेवक अमरेश कुमार ने जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर से की थी। जिसकी जांच जिला स्तरीय टीम के द्वारा की गयी। मौके पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, कटरा कार्यक्रम पदाधिकारी, रोजगार सेवक एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

Find Us on Facebook

Trending News