बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: जिलाधिकारी ने की बैठक, सड़क, बांध एवं संस्थानों के लिए भू-अर्जन को लेकर ली जानकारी, दिए अहम निर्देश

BIHAR NEWS: जिलाधिकारी ने की बैठक, सड़क, बांध एवं संस्थानों के लिए भू-अर्जन को लेकर ली जानकारी, दिए अहम निर्देश

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में कुशेश्वरस्थान-फुलथोड़ा राज्य मार्ग (दरभंगा के 20.8 किलोमीटर), भारतमाला अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग कल्याणपुर (हाजीपुर) से बेला नावादा (दरभंगा) तक फोरलेन सड़क निर्माण, राज्य मार्ग-527, राष्ट्रीय राजमार्ग-88, कमला बालान बांध (बिरौल अनुमण्डल अन्तर्गत), मौलाना आजाद उर्दू विश्वविद्यालय, बिजली उप केन्द्र, जमालपुर एवं नेहरा थाना के लिए वांछित भूमि के भू-अर्जन की कार्रवाई की प्रगति की समीक्षा योजनावार की गयी। 

डीएम को बताया गया कि कुशेश्वरस्थान-फुलथोड़ा राज्य मार्ग-56 में बताया गया कि सड़क निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। दरभंगा जिले में यह सड़क 20.8 किलोमीटर पड़ता है, निर्माण कार्य किया जा रहा है। यह भू-तल से लगभग 04 मीटर ऊंचा बन रहा है। कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, बेनीपुर ने बताया कि इस पथ में 10 बड़े एवं 30 छोटे कलवर्ट (पुलिया) बनाया जा रहा है, जो 20 मीटर और 16 मीटर के हैं तथा पथ में 06 बड़े पुल का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा किया जा रहा है। जिलाधिकारी के पूछने पर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अभियंता ने बताया कि सभी पुल पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, बेनीपुर को तीव्र गति से कार्य कराने के निर्देश दिये।  जिला भू-अर्जन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस पथ के भू-अर्जन का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क ऊंची बनायी जा रही है, इसलिए बरसात के दिनों में पानी निकासी की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। इसके लिए जल संसाधन विभाग से भी समन्वय स्थापित कर लिया जाए। 

भारतमाला अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग कल्याणपुर (हाजीपुर) से बेला नावादा (दरभंगा) तक फोरलेन सड़क निर्माण हेतु भू-अर्जन की कार्रवाई की समीक्षा के दौरान जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, दरभंगा अजय कुमार ने बताया कि 3- A की कार्रवाई हो गयी है। 3-D के लिए जमीन का सत्यापन किया जा रहा है। जिनमें 15 स्ट्रक्चर मिले हैं, 14 पक्का मकान एवं 01 फुस का मकान शामिल है। राज्य मार्ग-527 के संबंध में बताया गया कि इस पथ के लिए भू-अर्जन का कार्य पूर्ण हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग - 88 में भी भू-अर्जन का कार्य तेजी से चल रहा है।अब तक 500 मौजा अर्जित कर विभाग को दे दिया गया है। जिलाधिकारी ने पाली की ओर आशापुर चौक तक सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निदेश एनएच के अभियंता को दिया। 

बैठक में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कमला बालान बांध के रैयतों के बकाये पैसे के भुगतान हेतु राशि प्राप्त हुई है। बैठक में समस्तीपुर मंडल के उप मुख्य अभियंता रितेश कुमार एवं कार्यपालक अभियंता विजय शंकर सिंह ने बताया कि काकड़घाटी रेलवे स्टेशन से शिशो रेलवे स्टेशन तक 9.5 किलोमीटर में निर्माण कार्य किया जाना है। जिसमें 3.7 किलोमीटर में लगभग 20 एकड़ में भू-अर्जन किया जाना है। जिलाधिकारी ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को इस कार्य के लिए वांछित कार्रवाई शीघ्र करने के निर्देश दिये। बैठक में उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार एवं संबंधित विभाग के अभियंता उपस्थित थे।


Suggested News