गेहूं की फसल देखने पहुंचे जिलाधिकारी, खुद फसल काटकर किया कटाई का शुभारंभ

गेहूं की फसल देखने पहुंचे जिलाधिकारी, खुद फसल काटकर किया कटाई का शुभारंभ

Supoul :  जिलाधिकारी महेंद्र कुमार ने बुधवार को त्रिवेणीगंज अनुमंडल क्षेत्र के पिलुहवा पंचायत अंतर्गत लक्ष्मीनिया राजस्व ग्राम में गेहूं की फसल पर की जा रही क्रॉप कटिंग का निरीक्षण किया। साथ में एसडीएम एस जेड हसन भी मौजूद थे, डीएम ने खेत में गेहूं की पकी फसल काटकर इसका शुभारंभ भी किया। कृषि विभाग ने कृषक दीपक कामेत के गेहूं के खेत में 50 वर्गमीटर का प्लाट बनाकर सीसीई एग्री एप के माध्यम से क्रॉप कटिंग का प्रयोग किया। जिलाधिकारी ने खेत का नक्शा, खसरा, रजिस्टर आदि भू-अभिलेखों की जांच करते हुए किसानों से बोए गए गेहूं के बीज के बारे में जानकारी ली। 

जिलाधिकारी ने कहा कि क्राप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। अंतिम आंकड़े परीक्षण के उपरांत राज्य स्तर पर कृषि निदेशालय जारी करता है। 

 उन्होंने कहा कि क्राप कटिंग के प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन के आंकड़ों के आधार पर क्षतिपूर्ति और फसल बीमा की राशि निर्धारित की जाती है। इस मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी समीर कुमार,जिला सांख्यिकी पदाधिकारी मदन नारायण सिंह ,प्रखण्ड विकास पदाधिकारी आशा कुमारी, अंचलाधिकारी दिनेश प्रसाद, मुखिया उर्मिला देवी,प्रखण्ड कॄषि पदाधिकारी अभय चौधरी,कृषि समन्वयक बिरेन्द्र कुमार,सुभाष मरीक, किसान सलाहकार विमल कुमार,अशोक कुमार,हेमंत कुमार ,कृषक बटेश्वर कामेत,मनोज कुमार,भूपेंद्र कामेत आदि उपस्थित थेे।

Find Us on Facebook

Trending News