बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, डीएम ने स्वास्थ्य कर्मियों को दिया निर्देश

BIHAR NEWS: कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, डीएम ने स्वास्थ्य कर्मियों को दिया निर्देश

जमुई: कोविड सेंटर में इलाज करा रहे कोरोना संक्रमित मरीज हो या फिर होम आइसोलेशन में मरीज। जिले के हर स्वास्थ्य कर्मी उनका उपचार पूरे मनोयोग से करें ताकि वो कोरोना से जंग जीत सकें। यह निर्देश जमुई के जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मियों को दी। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में किसी भी तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बुधवार को डीएम ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, एएनएम और अनुश्रवण एवं मूल्यांकन सहायकों को कोविड- 19 के दूसरे दौर में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को एचआईटी एप के माध्यम से ट्रैक करने की जानकारी दी। 

डीएम ने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया कि वो होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को ट्रैक करने के बाद वो उनके घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे और एचआईटी एप पर दर्ज करेंगे। एएनएम होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी टैब के माध्यम से लेंगे, जिसमें मरीजों के ऑक्सीजन स्तर का माप और शरीर का तापमान के साथ-साथ अन्य परेशानियों का उल्लेख होगा। कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी एप में दर्ज होने के बाद उसे प्रखंड स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर देखा जा सकता है। यदि किसी कोरोना संक्रमित मरीज के ऑक्सीजन का स्तर मानक से कम दिखायी देता है तो उस मरीज का तुरंत यथोचित चिकित्सकीय उपचार किया जाएगा। 

डीएम ने बताया कि संपूर्ण जिले में इस ऐप का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसके लिए सभी प्रखंड के अनुश्रवण एवं मूल्यांकन सहायक को प्रशिक्षण प्राप्त करा दिया गया है। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमुई के द्वारा इस ऐप पर ट्रेसिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को इस एचआईटी ऐप के माध्यम से कोविड संक्रमित मरीजों के ट्रैकिंग से लेकर यथोचित उपचार तक पूरे मनोयोग से कार्य करने का निर्देश दिया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा, डीपीएम सुधांशु कुमार लाल और सभी प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित कई स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।


Suggested News