BIHAR NEWS: डीएम ने बहुआरा डैम का किया निरीक्षण, बरसात पूर्व मरम्मती को लेकर गिए निर्देश

BIHAR NEWS: डीएम ने बहुआरा डैम का किया निरीक्षण, बरसात पूर्व मरम्मती को लेकर गिए निर्देश

NAWADA: नवादा जिले के सिरदल में डीएम यशपाल मीना ने बहुआरा डैम पहुच कर बरसात पूर्व डैम का मुयायना करते हुए मामले का जायजा लिया। इस दौरान मौके पर मौजूद सिंचाई विभाग के पदाधिकारी ने डैम के भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए डीएम को मामले से अवगत कराया। बहुआरा डैम पहुंच कर डीएम ने सबसे पहले दो वर्ष पहले अक्टूबर माह में बांध में हुए रिसाव स्थल का मुयायना किया। बरसात पूर्व डैम के मरम्मत्ति को लेकर सिंचाई विभाग के क अभियंता को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

गौरतलब है कि प्रखण्ड के बांधी पंचायत अंतर्गत बहुआरा डैम के बांध में दो वर्ष पहले 4 दिनों तक लगातार हुई बारिश से चेक डैम में पानी का दवाब बढ़ गया और उसमें एक बड़ा सुराख हो गया था। जिसके कारण डैम से लगातार पानी का रिसाव शुरू हो गया था। पानी के लगातार निकलने से आसपास के कुल 40 गांव के ऊपर बाढ़ का खतरा मंडरा गया था। जिसके बाद बांध में सुराख होने की सूचना स्थानीय ग्रामीणों द्वारा जिला प्रसाशन को दी गयी थी।

36 वर्ष पहले बना है बहुआरा डैम

बहुआरा डैम का निर्माण 1971 में ही कराया गया था। डैम निर्माण के करीब 15 वर्ष बाद आस पास के गांव की खेतो की सिंचाई को लेकर डैम के बांध में करीब 20 लाख की लागत से 1985 में दो चैनल का निर्माण कराया गया था। वही वर्ष 2014 में पानी के दबाव को कम करने तथा सिंचाई को लेकर डैम के पूर्वी छोर पर तीन लेयर वाला छिलका का निर्माण कराया गया था। जिसके बाद से डैम का सुध लेने का जहमत किसी अधिकारियों ने नही उठायी। पहले भी पानी का दबाब को लेकर बांध क्षतिग्रस्त होता रहा है। जिसकी मरम्मत ग्रामीणों द्वारा बराबर की जाती रही है। मामले में सिंचाई विभाग के अफसर या कर्मचारी बांध की स्थिति देखने कभी नहीं पहुंचे। ग्रामीणों के अनुसार वर्ष 2018 से ही डैम की दीवार में दरारें दिखनी शुरू हो गयी थीं। जिसकी शिकायत अधिकारियों से भी की गयी, लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया।

Find Us on Facebook

Trending News