बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुशील मोदी का बड़ा आरोप, कहा - बिहारी श्रमिकों को पंजाब में नशीला पदार्थ खिला कर कराते हैं बंधुआ मजदूरी

सुशील मोदी का बड़ा आरोप, कहा - बिहारी श्रमिकों को पंजाब में नशीला पदार्थ खिला कर कराते हैं बंधुआ मजदूरी

PATNA.: बॉर्डर सेक्युरिटी फोर्स (BSF) द्वारा पंजाब के सीमावर्ती जिलों गुरदासपुर, अमृतसर, फिरोजपुर और अबोहर में पूछताछ के दौरान बिहार व यूपी के ऐसे 58 मजदूरों को मुक्त कराने की घटना को बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व वर्तमान में राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पंचाब में बिहार मजदूरों से अधिक काम कराने के लिए उन्हें ड्रग्स दिया जाता है। सुशील मोदी ने छुड़ाए गए श्रमिकों के मामले में बिहार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार व सचिव मिहिर कुमार सिंह से बात कर जांच कराने की बात कही है। 

सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि BSF द्वारा इस मामले को सामने लाने के बाद विगत 17 मार्च को भारत सरकार के गृह मंत्रालय के उप सचिव अरुण सोबति ने पंजाब के मुख्य सचिव और DGP को एक गोपनीय पत्र इस मामले की समुचित जांच व कार्रवाई के लिए लिखा था। पत्र में उन्होंने लिखा है कि BSF ने 2019 और 2020 के दौरान जब इन मजूदरों से पूछताछ की तो वे नशीला पदार्थों के सेवन से मानसिक रूप से काफी विक्षिप्त थे। वे किसानों के यहां बंधुआ मजदूरी करने के लिए विवश थे।

ड्रग्स देकर कराते थे खेतों में काम, दिमाग पर होता था असर

पत्र के अनुसार सभी मजदूर बिहार व यूपी के काफी गरीब परिवारों से थे। मानव तस्कर गिरोहों द्वारा इन मजदूरों को अच्छे वेतन का प्रलोभन देकर पंजाब लाया गया था। जहां उन्हें काफी कम पैसा देकर उनके साथ अमानवीय व्यवहार किया जा रहा था। खेतों में अधिक घंटे तक काम कराने के लिए उन्हें ड्रग्स दिया जाता था, जिसका उनके शारीरिक व मानसिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव देखा गया।

गृह मंत्रालय भी मामले को लेकर गंभीर

मामले में पंजाब में बिहारी मजदूरों को नशीला पदार्थ खिला कर बंधुआ मजदूरी व अधिक घंटे तक काम कराने के खिलाफ जांच कर समुचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है। वहीं  गृह मंत्रालय ने जहां पंजाब सरकार के अधिकारियों को इस गंभीर समस्या पर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है, वहीं केन्द्रीय श्रम व रोजगार सचिव से भी बिहार, यूपी, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और ओडिशा में विभिन्न स्तरों पर जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया है।


Suggested News