बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: आर्थिक अपराध ईकाई ने जारी की एडवाइजरी, कार्ड स्वाइप करने के वक्त रखें सावधानी नहीं तो हो जायेगा नुकसान

BIHAR NEWS: आर्थिक अपराध ईकाई ने जारी की एडवाइजरी, कार्ड स्वाइप करने के वक्त रखें सावधानी नहीं तो हो जायेगा नुकसान

पटना: बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध ईकाई, पटना ने कार्ड से स्वाइप करने वालों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। जिसमें स्वाइप करने के वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गयी है। एडवाइजरी में कई ऐसे बिंदु बताये गये हैं, जिसपर लोगों को अमल करने की बात कही गयी है।

एडवाइजरी के अनुसार यह बताया गया है कि वेंडर द्वारा कार्ड स्वाइप करने पर हमेशा अपनी नजर रखें साथ ही ध्यान दें कि ट्रांजेक्शन कार्ड धारक की मौजूदगी में ही हो। कभी भी दुकानदार को अपना कार्ड स्वाइप करने के लिए किसी दूसरी दुकान या कमरे में नहीं ले जाने दे।

इसके अलावा ईकाई ने कुछ और बिंदुओं पर अमल करने की सलाह दी है। इसमें यह भी बताया गया है कि खरीदारी के बाद अपनी चार्ज स्लीप हमेशा अपने साथ रखें। कभी किसी खाली क्रेडिट कार्ड रसीद पर हस्ताक्षर न करें। खाली स्थान पर एक लाइन खींच कर उसे काट दें ताकि वहां किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी न लिखी जा सके। 

ईकाई की तरफ से यह भी बताया गया है कि अपने कार्ड की लेनदेन का सत्यापित करने के लिए अपने मासिक विवरणों के विरूद्ध रसीदों की जांच करें तथा किसी भी अनाधिकृत लेनदेन की तुरंत सूचना दें। एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि एक बार जब अपने खाते के विवरण का मिलान कर ले तो सभी शुल्क पर्चियों को फाड दें तथा रेस्तरां या शॉपिंग मॉल में प्रस्तुत किये गये किसी सर्वे फॉर्म में अपनी निजी जानकारी को न भरें। बताया गया है कि सर्तक व जागरूक रहने से ही सुरक्षित रह सकते हैं।


Suggested News