बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: कोरोना महामारी का असर, हाइकोर्ट समेत सभी अदालतों में सवा साल से ठप्प पड़ा अदालती कामकाज, फिजिकल कोर्ट शुरू करने की गुहार

BIHAR NEWS: कोरोना महामारी का असर, हाइकोर्ट समेत सभी अदालतों में सवा साल से ठप्प पड़ा अदालती कामकाज, फिजिकल कोर्ट शुरू करने की गुहार

पटना: पटना हाईकोर्ट समेत राज्य की सभी अदालतों में करोना महामारी के कारण लगभग सवा साल से अदालती कामकाज ठप्प पड़ गया है। इससे न सिर्फ वकील, उनके साथ काम कर रहे स्टाफ बल्कि मुक़दमा लड़ने वालों की भी काफी दयनीय स्थिति हो चुकी हैं। अधिकतर वकीलों को आर्थिक कठिनाइयों को झेलना पड़ रहा है। इस स्थिति को देखते हुए एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष व वरीय अधिवक्ता योगेश चन्द्र वर्मा ने चीफ जस्टिस को पत्र लिख कर शीघ्र सामान्य रूप से अदालती कामकाज शुरू करने का अनुरोध किया है।

उन्होंने कहा कि करोना महामारी के दौरान अदालती कामकाज बाधित रहे। इस कारण अधिकतर वकीलों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। लगभग तीस हजार वकील इस दौरान अपने गांव चले गए। उन्होंने मांग कि है कि कोर्ट के कार्य करने का समय बढ़ाया जाए। कोर्ट शनिवार को भी सुनवाई हो, ताकि अधिक मामलों का शीघ्र निपटारा हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि अगर संभव हो तो अदालतों की कार्य करने का समय बढ़ा दिया जाए।

श्री वर्मा ने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई सही तरीके से नहीं हो पाती है। बहुत से वकीलों को आधुनिक तकनीकी से परिचित नहीं होने के कारण सुनवाई में कठिनाई होती हैं। इसलिए करोना गाइड लाइन का पालन करते हुए फिजिकल कोर्ट शुरु करने की कोशिश की जाए।


Suggested News