BIHAR NEWS: बज गया चुनावी बिगुल, आज जारी होगी पहले चरण की अधिसूचना, गुरूवार से शुरू हो जाएगी नामांकन प्रक्रिया

BIHAR NEWS: बज गया चुनावी बिगुल, आज जारी होगी पहले चरण की अधिसूचना, गुरूवार से शुरू हो जाएगी नामांकन प्रक्रिया

N4N DESK: राज्य में बहुप्रतीक्षित त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी हो जाएगी। एक तरह से कहा जाए तो आज से चुनाव का बिगुल बज जाएगा। बुधवार को पहले चरण के चुनाव के लिए 10 जिलों के 12 प्रखंडों में अधिसूचना जारी होगी।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार 24 सितंबर को पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन करने वाले प्रत्याशियों के लिए 10 जिलों में 2,119 बूथ स्थापित किए गए हैं। सभी बूथ 1609 मतदान भवनों में स्थित हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए सभी पद यथा मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, वार्ड समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य नामांकन करेंगे।

13 सिंतबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे प्रत्याशी

11 चरणों में हो रहे चुनाव कार्यक्रम के तहत आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया दो सितंबर से प्रारंभ होकर आठ सितंबर तक चलेगी। इसके तत्काल बाद नामांकन पत्रों की जांच शुरू हो जाएगी। जिसे 11 सितंबर तक हर हाल में पूरा किया जाना होगा। प्रत्याशी 13 सिंतबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

24 सितंबर को होगा पहले चरण का मतदान

आयोग के अनुसार नाम वापसी के बाद जितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में बच जाएंगे, उन्हें उसी दिन चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया जाएगा। इसके बाद पहले चरण के लिए 24 सितंबर को मतदान होगा। पहले चरण के चुनाव की मतगणना 26 और 27 सितंबर को कराई जाएगी। बता दें कि इस बार पंचायत चुनाव 11 चरणों में होगा। 24 सितंबर से इसकी शुरुआत हो रही है। 12 दिसंबर को आखिरी चरण का मतदान किया जाएगा। हर चरण के बाद ही परिणाम आते रहेंगे।

यह हैं 10 जिलों के 12 प्रखंड, जहां होंगे चुनाव

रोहतास जिले के दावथ व संझौली प्रखंड, कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड, गया जिले के बेलागंज और खिजरसराय प्रखंड, नवादा जिले के गोविंदपुरप्रखंड औरंगाबाद जिला का मुख्य प्रखंड, जहानाबाद का काको प्रखंड, अरवल के सोनभद्र-वंशी-सूर्यपुर प्रखंड, मुंगेर जिले के तारापुर, जमुई जिले के सिकंदरा और बांका जिले के धोरैयाप्रखंड में चुनाव होने वाले हैं।



Find Us on Facebook

Trending News