BIHAR NEWS: बिहार में ब्लैक फंगस की एंट्री, AIIMS के एक मरीज में दिखे लक्षण

BIHAR NEWS: बिहार में ब्लैक फंगस की एंट्री, AIIMS के एक मरीज में दिखे लक्षण

PATNA: कोरोना के बीच देश में फैली नयी बीमारी ‘ब्लैक फंगस’ कई राज्यों में लोगों को बीमार कर चुकी है. डराने वाली बात यह है की पटना में भी ब्लैक फंगस की एंट्री हो चुकी है. पटना एम्स में भर्ती एक मरीज में ब्लैक फंगस के लक्षण देखे गए हैं.

पटना एम्स के कोरोना नोडल पदाधिकारी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि एक मरीज, जो यहां भर्ती है, उसमें ब्लैक फंगस के लक्षण सामने आए हैं. मरीज को आइसोलेट कर दिया गया है और उसे डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. पटना एम्स के अधीक्षक डॉ अनिल कुमार ने बताया कि ब्लैक फंगस ऐसे मरीजों को होता है जो हाई डायबिटीज के शिकार होते हैं और उनका कोरोना का इलाज चलता रहता है. कोरोना के इलाज के दौरान स्टेरॉयड के हाई डोज की वजह से ब्लैक फंगस होने की काफी संभावना रहती है.

बता दें, देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मरीज सामने आए हैं. सबसे ज्यादा 100 मरीज गुजरात में सामने आए हैं. गुजरात सरकार ने ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाने का निर्देश दिया है. इसमें शुगर हाई होना, स्टेरॉयड का हाईडोज लेना, बिना एक्सपर्ट की निगरानी के डेक्सोना जैसे स्टेरॉयड की हाई डोज लेना बड़ा कारण बन सकता है. ब्लैक फंगस के लिए यह बड़ा कारण हो सकता है. पटना AIIMS के डॉक्टरों की मानें तो ब्लैक फंगस का संक्रमण काफी खतरनाक होता है.

Find Us on Facebook

Trending News