बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: ऑनलाइन ठगी के झांसे में आए ESIC के डॉक्टर, 15 हजार रुपए भेजते ही गायब हुई वेबसाइट

BIHAR NEWS: ऑनलाइन ठगी के झांसे में आए ESIC के डॉक्टर, 15 हजार रुपए भेजते ही गायब हुई वेबसाइट

PATNA: ऑनलाइन ठगी के शिकार केवल भोले-भाले लोग ही नहीं होते. कई बार इसके झांसे में अच्छे पढ़े लिखे लोग भी आ जाते हैं. ऑनलाइन ठगी एक ऐसा जाल है जिसमें लोग प्रत्यक्ष रूप से दूसरे व्यक्ति से मिल नहीं पाते और केवल उसके दिखाए सामानों और जानकारी पर भरोसा करना होता है. बिहार के ही एक डॉक्टर ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए और जब उन्हें इस बात की जानकारी हुई तब उन्होंने मामला दर्ज कराया.

जिस डॉक्टर के साथ ठगी हुई उनका नाम मुकेश साह है. वह बिहटा ESIC अस्पताल में बच्चों के डॉक्टर हैं. वह मूल रूप से बेगूसराय के बखरी के रहने वाले हैं. इन्हें हाइड्रॉलिक बेड और फर्नीचर खरीदना था जिसके लिए यह ऑनलाइन सर्च कर रहे थे. कुछ वक्त बाद इन्हें फर्नीचर बनाने वाली यूएसए की एक कंपनी की वेबसाइट मिली जहां इन्होंने सर्च किया. सब कुछ सही देखने के बाद इन्होंने 5 अप्रैल को दो बेड का ऑर्डर कर दिया. साथ ही ऑनलाइन तरीके से कंपनी के अकाउंट में करीब 15 हजार की रकम भी ट्रांसफर कर दी.

रकम जमा होते ही कंपनी की तरफ से उन्हें एक ईमेल आया जिसमें उन्हें बताया गया कि 1 महीने के अंदर उन्हें बेड की डिलीवरी मिल जाएगी. हैरानी की बात तो यह है कि फ्रॉड कंपनी ने उन्हें एक रसीद भी भेजी थी. हालांकि उस रसीद पर न तो किसी प्रकार का टैक्स जुड़ा था और ना ही जीएसटी लगा था. यह बिल्कुल ही मामूली सी रसीद थी जिसे देखकर डॉक्टर को शक हुआ. जब दोबारा उन्होंने उस वेबसाइट को खोलने की कोशिश की तो वह साइट क्रैश हो गई. उन्हें वह वेबसाइट दोबारा कभी नजर ही नहीं आई.

खुद को साइबर ठगी का शिकार हुआ देख वह हैरान रह गए और उन्होंने सेंट्रल साइबर क्राइम पोर्टल पर अपनी कंप्लेंट की. मुकेश साह ने पूरे मामले को लिखित तौर पर बताया. वहां से इस मामले को पटना के बिहटा थाना में भेज दिया गया. मामले के संबंध में थानेदार ने बताया कि मामले की जानकारी हमें मिली है. मगर अभी तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई है. जल्द ही इस मामले में डॉक्टर के बयान पर एफआईआर दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी जाएगी.

Suggested News