बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: मॉनसून के आगमन के बाद भी नींद से नहीं जागा नगर निगम, नाला उड़ाही नहीं कराने से नारकीय हो गई गलियों की हालत

BIHAR NEWS: मॉनसून के आगमन के बाद भी नींद से नहीं जागा नगर निगम, नाला उड़ाही नहीं कराने से नारकीय हो गई गलियों की हालत

PATNA: राजधानी को साफ, सुंदर, स्वच्छ रखने के लिए पटना नगर निगम कितना प्रतिबद्ध है, इससे हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। हर साल नगर निगम द्वारा मॉनसून के आगमन से पहले नाला उड़ाही का काम पूरा कर जलजमाव से मुक्ति के वादे किए जाते हैं, और लगभग हर साल पटना के निचले इलाके जरा-सी बारिश में पानी-पानी हो जाते हैं। इस बार पटना से सटे फुलवारी शरीफ इलाके के लोगों को फजीहत हो रही है।

फुलवारी शरीफ थाना क्षेत्र के बीचोंबीच बसे खलीलपुरा में गलियां और मोहल्ले की सड़कों पर लबालब पानी भरा हुआ है। यह जलजमाव लगातार हो रही बारिश का नतीजा है। यहां नालों के जाम होने की वजह से सही ने पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। इस वजह से यहां रहने वाले लोगों को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय नागरिकों के मुताबिक नगर निगम नंबर 3 का ख़लीलपुरा मोहल्ला दीघा विधानसभा एवम संसदीय क्षेत्र पटना साहिब के अंतर्गत आता है। निगम के पार्षद और अधिकारी और सफाई कर्मियों का ध्यान इस मोहल्ले की ओर कभी नहीं जाता है। जिससे बारिश के मौसम में यहां जलजमाव समस्या हर साल हो जाता है । ना तो नालों की साफ-सफाई होती है और ना ही सैनिटाईजेशन यहां कराया गया। इस इलाके के विकास की बात छोड़िये नाला उड़ाही तक नहीं कराया जाता है।

कई बार गुहार लगाने के बावजूद यहां के जनप्रतिनिधि कोई ध्यान नहीं देते। कई बार सांसद और वार्ड पार्षद का ध्यान आकृष्ट कराया गया लेकिन अल्पसंख्यक समुदाय के मोहल्ला के कारण यहां के जनप्रतिनिधि नजरअंदाज कर देते हैं। लोंगो ने बताया कि कई वर्ष पहले एक नाले का निर्माण हुआ था जिसके जरिये ड्रेनेज का पानी बिड़ला कॉलोनी नाले में मिलाना था। हालांकि बिड़ला कॉलोनी के स्थानीय लोगो ने खलील पुरा मोहल्ला के पानी को उस नाले में मिलने नहीं दिया जिससे समस्या विकराल होता जा रहा है।

Suggested News