बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गेहूं के इस उन्नत किस्म के पैदावर से किसान गढ़ रहे हैं नई कहानी, सिंधू घाटी सभ्यता से भी है इसका संबंध

गेहूं के इस उन्नत किस्म के पैदावर से किसान गढ़ रहे हैं नई कहानी, सिंधू घाटी सभ्यता से भी है इसका संबंध

BETIYAAH : अच्छी खबर प॰चंपारण जिला के हरपुर गांव से आई है जहां किसान सिंधु घाटी सभ्यता की सोना मोती नामक उन्नत किस्म के गेहूं की खेती कर अब खेतों में तैयार फसल की कटाई और दौनी कर रहे हैं । इस तरह की जैविक खेती करने से  2022 तक प्रधानमंत्री के  किसानों की आमदनी दोगुना करने का सपना साकार होता नजर आने लगा है। बताया जा रहा है कि सोना मोती नामक उन्नत किस्म की गेहूं के कई औषधीय गुण हैं फोलिक एसिड और ग्लूटिन से भरपूर यह गेहूं दिल के मरीज़ और हाई ब्लड प्रेशर के अलावा मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण इलाज है । 

इतिहास में दर्ज है गेंहूं की यह किस्म

दरअसल हजारों वर्ष पुरानी सिंधु घाटी सभ्यता के गेहूं कि प्रभेद सोना मोती की खेती देश में महज़ पंजाब के रोपण इलाक़े में श्री श्री रविशंकर जी महाराज द्वारा कराई जाती है जिसका अनुकरण अब बिहार के चंपारण में भी किसानों ने किया है। जहां रामनगर प्रखंड के हरपुर गांव निवासी किसान विजय गिरि ने मधुमेह रोगियों के थाली में भोजन और उसका जायका कम न पड़े इसको लेकर मुहिम चला रखा है यहीं वजह है कि किसान विजय गिरि ने मधुमेह जैसी घातक बीमारी के खात्मे को लेकर बीड़ा उठाया है जिसके लिए पहले मैजिक धान फ़िर रसियन पोटेटो और उसके बाद एक साथ सुगर फ़्री कई किस्म के गेहूं की खेती की शुरुआत जैविक विधि से किया है जिसमें सोना मोती नामक उन्नत किस्म की गेहूं मानव जीवन के लिए बेहद फायदेमंद और कारगर उपाय है।

सरकारी अनुदान दिलाने का भरोसा

एक के बाद एक नायाब तरीके अपनाकर यहां किसान अब केवल मधुमेह और दिल के मरीज़ समेत ब्लड प्रेशर लेवल सामान्य रखने वाले लाभकारी फसलों की खेती कर रहे हैं जिसका अनुकरण इलाके के अन्य किसान भी करने में लगे हैं तभी तो कृषि विभाग के अधिकारी कृष्ण नंदन सिंह और एक्सपर्ट तरुण कुमार मिश्रा भी इनकी सराहना करते इसको देखने और परखने खेतों में पहुंचे हैं और अब सरकारी स्तर पर इसके बढ़ावा को लेकर जल्द कृषि विभाग द्वारा अनुदान समेत अन्य किसान हित वाली योजनाओं का लाभ देने का दम भर रहे हैं ।

अब जरूरत इस बात की है कि अन्य किसान भी अगर बड़े पैमाने पर ऐसे सुगर फ़्री किस्म के फसलों की खेती किसानी में दिलचस्पी दिखाएं तो निश्चित ही हमारे आपके बीच से मधुमेह और उच्च रक्तचाप समेत दिल के मरीजों की संख्या घटेगी और बीमारी पर भी काफ़ी हद तक नियंत्रण किया जा सकेगा ।

Suggested News