बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: सरकारी गोदाम में मारामारी, बाजारों में ऊंचे दाम पर मिल रहा खाद, लंबी लाइन में किसानों को हो रही भारी फजीहत

BIHAR NEWS: सरकारी गोदाम में मारामारी, बाजारों में ऊंचे दाम पर मिल रहा खाद, लंबी लाइन में किसानों को हो रही भारी फजीहत

KAIMUR: बिहार में इन दिनों खेती का मौसम चल रहा है। ऐसे में खाद की जरूरत सभी किसानों को है। इसी बीच खाद की किल्लत ने किसानों को परेशान कर रखा है। हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि खाद की जिले में कोई कमी नहीं है। वहीं हकिकत की बात करें तो खाद मिल तो रही है, लेकिन बाजारों में ऊंचे दामों पर, तो वहीं सरकारी गोदाम में सरकारी दर पर मिल रहा है। गोदाम से खाद लेने के लिए लोगों को सुबह से ही लाइन लगाना पड़ रहा है। इस लाइन में कोविड-19 के नियमों का जमकर धज्जियां उड़ाया जा रहा है।

सुबह से ही लंबी लाइन में लगे किसानों में से किसी के चेहरे पर न तो मास्क दिखाई दे रहा है और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए कोई अधिकारी वहां मौजूद है। सरकार कोरोना से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान भी चला रही है। यहां तक की धार्मिक स्थल के साथ स्कूल भी बंद है। फिर भी यही रहा हाल तो कोरोनावायरस का फैलाव तो हो ही जाएगा। धक्का मुक्की के बाद बिस्कोमान गोदाम में कुछ लोगों को खाद मिल पाता है और कुछ लोग को नहीं मिल पाता। लोगों का आरोप यह भी है कि जो लोग बैकडोर से आते हैं उनको खाद जल्दी मिल जाता है और जो लोग लाइन में लगे रहते हैं वह लगे ही रह जाते हैं।

मोहनिया प्रखंड के बाजार समिति स्थित बिस्कोमान भवन में खाद के लिए सुबह 7 बजे से ही लोग लाइन लगाकर खड़े दिखे। पुरुषों के लिए डबल लाइन दिखी तो वहीं महिलाओं की भी अलग से लाइन बना दी गयी। खाद के लिए कई लोग आपस में धक्का-मुक्की के साथ मारपीट पर उतारू हो गए। हालात असामान्य होते देखकर लोगों के बीच बचाव करने पर मामला शांत हुआ। बिस्कोमान प्रबंधक द्वारा मारपीट की जानकारी जब मोहनिया थाने को दी गई तो मोहनिया थाने ने एक सेक्शन फोर्स की तैनाती बिस्कोमान भवन पर कर दी गई। 

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल बनता है कि जब खाद की उपलब्धता मांग के अनुरूप है तो फिर बिस्कोमान भवन पर इतनी लंबी लाइन किसानों को आखिर क्यों लगानी पड़ रही है। बाजारों में महंगे दाम पर होने के कारण किसान मजबूर होकर सरकारी गोदामों पर 6 से 7 घंटे लंबी लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। वहीं बिस्कोमान के अधिकारी रवि आनंद बताते हैं हमारे यहां ढाई हजार यूरिया का बैग है। प्रति आधार कार्ड 10 बैग यूरिया और 15 बैग डाई हम लोग को देना है। भीड़ बहुत ज्यादा लग गया है। पुलिस से भी में हम लोगों ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पहले ही आगाह कर रखा है।

Suggested News