बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: विशेष टीकाकरण अभियान के लिए पांच विशेष वैक्सीनेशन सेंटर की हुई स्थापना, डीएम ने दी जानकारी

BIHAR NEWS: विशेष टीकाकरण अभियान के लिए पांच विशेष वैक्सीनेशन सेंटर की हुई स्थापना, डीएम ने दी जानकारी

पटना: जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाने हेतु 5 विशेष वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना की है। ये केंद्र केंद्रीय विद्यालय शेखपुरा बेली रोड, केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग, केंद्रीय विद्यालय दानापुर, एएन कॉलेज पटना तथा रामदेव महतो सामुदायिक भवन मंगल तालाब पटना सिटी हैं। अभी तत्काल पांच विशेष टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। आने वाले दिनों में और भी केंद्र खोले जाएंगे ताकि लोगों की मांग के अनुरूप टीकाकरण की जरूरतों को पूरा किया जा सके। जिलाधिकारी द्वारा पांचों केंद्रों पर अलग-अलग चिकित्सीय नोडल पदाधिकारी तथा अनुश्रवण पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम ने पांचो केंद्रों का सोमवार को भ्रमण कर तैयारी का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी आवश्यक व्यवस्था ससमय सुनिश्चित करने तथा 11 मई से शुरू करने का निर्देश दिया। अभी प्रति केंद्र 200 टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसे बढ़ाकर दो दिनों के भीतर 1000 किया जा सकता है।

डीएम ने दिये आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी ने प्रत्येक केंद्र पर 5- 5 डाटा एंट्री ऑपरेटर तथा पर्याप्त संख्या में टीका कर्मी एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है तथा सभी कर्मियों को मंगलवार को 8:30 बजे पूर्वाहन में उपस्थित होकर कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया है। उन्होंने नगर आयुक्त पटना को विशेष टीकाकरण केंद्रों की सफाई एवं सैनिटाइजेशन कराने को कहा है। जिलाधिकारी ने विधि व्यवस्था संधारण हेतु दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है साथ ही पटना सदर / दानापुर /पटना सिटी के अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को विशेष टीकाकरण केंद्रों का नियमित भ्रमण कर गहन अनुश्रवण करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने पांचों विशेष टीकाकरण केंद्र का भ्रमण कर तैयारी का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी आवश्यक व्यवस्था ससमय पूरा करने तथा एक 11 मई से विशेष टीकाकरण सेंटर शुरू करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला अंतर्गत 18 वर्ष से 44 वर्ष के व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए ऑनलाइन निबंधन कराने तथा निबंधन के उपरांत निर्धारित केंद्र तिथि एवं समय के अनुरूप ही सेंटर पर उपस्थित होने की अपील की है ताकि केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ भाड़ की स्थिति पैदा ना हो। ज्ञात हो कि सोमवार को 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के वैक्सीनेशन हेतु 43 टीकाकरण केंद्रों पर 4400 ऑनलाइन बुकिंग के परिप्रेक्ष्य में 3693 व्यक्तियों अर्थात 84% लोगों ने टीका लिया।


Suggested News