BIHAR NEWS: सरकार की योजना फेल, बिस्कोमान में खाद खत्म, किसान हो रहे हलकान, मार्केट में भी खाद नहीं है उपलब्ध

BIHAR NEWS: सरकार की योजना फेल, बिस्कोमान में खाद खत्म, किसान हो रहे हलकान, मार्केट में भी खाद नहीं है उपलब्ध

NAWADA: नवादा जिले भर में सरकार की ओर से खेतीबारी को बढ़ावा देने के लिए कृषक लगातार प्रयास किया जा रहा है। किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। सरकारी दर पर बीज, खाद व कीटनाशक आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं। हालांकि सरकार की योजनाएं शत-प्रतिशत कारगर साबित नहीं हो रही है।

नवादा के बिस्कोमान कृषक सेवा केंद्र द्वारा किसानों को यूरिया, डीएपी समेत अन्य कीटनाशक उपलब्ध कराया जाना है। लेकिन बिस्कोमान में करीब चार दिनों से यूरिया का स्टॉक समाप्त हो चुका है। जिले के विभिन्न इलाके के किसान यूरिया के लिए लगातार बिस्कोमान कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। किसानों को समय से यूरिया उपलब्ध नहीं होने से काफी परेशान दिख रहे हैं। इधर यूरिया की किल्लत से धान का फसल प्रभावित होने की संभावना है। बिस्कोमान कार्यालय पहुंचे किसान जितेंद्र कुमार, सौरव कुमार, दीपक कुमार, निवास कुमार, धर्मराज कुमार, इंद्रजीत यादव, ललन चौहान समेत दर्जनों किसानों ने बताया कि दस दिनों से यूरिया के लिए कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। बिस्कोमान गोदम के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा हमेशा दूसरे दिन आने की बात कहकर लौटा दिया जा रहा है। इसके कारण धान की फसल में यूरिया नहीं डाल पा रहे हैं। समय पर खाद नहीं डालने से फसल नुकसान हो सकता है।किसानों ने अधिकारियों से अविलंब यूरिया उपलब्ध कराने की मांग की है।

प्रभारी सहायक गोदाम प्रबंधक सौरभ कुमार ने बताया कि आपूर्ति नहीं सरकार की ओर से हिसाब से खाद की आपूर्ति नहीं की जा रही है। यूरिया 2000 की जगह 600 बैग, डीएपी 2000 की जगह 700 बैग एवं एपीएस 2000 की जगह 300 बैग उपलब्ध कराया गया था। 17 अगस्त तक यूरिया का वितरण किया गया। चार दिन पूर्व यूरिया का स्टॉक समाप्त हो चुका है। यूरिया उपलब्ध कराने के लिए डिमांड भेजा गया है।गोदाम में बहुत जल्द यूरिया उपलब्ध हो जाएगा। यूरिया आने के बाद किसानों के बीच वितरण किया जाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News