BIHAR NEWS : पटरी पर लौटेगी ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था, डेपुटेशन पर भेजे गए सभी स्वास्थ्यकर्मी पुराने जगह पर फिर होंगे नियुक्त

BIHAR NEWS : पटरी पर लौटेगी ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था, डेपुटेशन पर भेजे गए सभी स्वास्थ्यकर्मी पुराने जगह पर फिर होंगे नियुक्त

KATIHAR : उप-स्वास्थ्य केंद्र का अच्छे दिन आने वाले हैं,जिला के कोढ़ा, बरारी और मनिहारी विधानसभा से लगातार उप-स्वास्थ्य केंद्र की बदहाली से जुड़े खबर सुर्खिया में रहा है, दरअसल उप स्वास्थ्य केंद्र का स्थापना इसलिए किया गया था ताकि कम से कम डॉक्टर नहीं रहने के स्थिति में एएनएम नर्स की मौजूदगी में सुदूर इलाके के लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो सके लेकिन वर्षों  पहले बने कई स्वास्थ्य केंद्र डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों के इंतजार में मानो खुद बीमार पड़ गए हैं, कई स्वास्थ्य केंद्र में मक्का का गोदाम बन गया है तो कई स्वास्थ्य केंद्र में वर्षों से  ताला लटका हुआ है, स्थानीय लोग इस हालात पर नाराजगी जताते हुए जल्द व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग कर रहे हैं, अब स्थिति को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है।  

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना काल के कारण उप-स्वास्थ्य केंद के जो भी स्वास्थ्य कर्मियों को डेपुटेशन के आधार पर भेजा गया था जल्द उन लोगों को पुनः उप स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित कर दिया जाएगा ताकि सुदूर इलाके के बेपटरी स्वास्थ्य व्यवस्था को फिर से पटरी पर लाया जा सके। उन्होंने बताया कि यह सच है कि आज के समय में ज्यादार उप स्वास्थ्य केंद्र बंद है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में यहां कार्यरत डॉक्टर और दूसरे स्टाफ को पीएचसी में भेजा गया था। चूंकि अब कोरोना के हालात सुधर गए हैं तो उप स्वास्थ्य केंद्रों को फिर से शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

जिलाधिकारी ने बताया कोरोना की कमी और हाल में कई डॉक्टर, नर्स और लैब टेक्निशियन की नियुक्ति की गई है, जिससे हालात में सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों को चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसमें पहले चरण में उन स्वास्थ्य केंद्रों को वरीयता दी जाएगी, जो सुदूर इलाके में अवस्थित हैं। डीएम ने बताया कि हमारी कोशिश है कि इन स्वास्थ्य केंद्रों में कम से कम नर्स और वार्ड ब्वाय की नियमित रूप से मौजूदगी हो, ताकि ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सके।


Find Us on Facebook

Trending News