बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: पिछले छह महीने में ही मिथिला के केंद्र दरभंगा में बने एयरपोर्ट ने कई नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं: गोपाल जी ठाकुर

BIHAR NEWS: पिछले छह महीने में ही मिथिला के केंद्र दरभंगा में बने एयरपोर्ट ने कई नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं: गोपाल जी ठाकुर

दरभंगा: सांसद गोपाल जी ठाकुर ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी उड़ान योजना के अंतर्गत आठ नवंबर को मिथिला के केंद्र दरभंगा से हवाई सेवा प्रारंभ हुई थी और विगत छह महीने में ही मिथिला के केंद्र दरभंगा में बने इस एयरपोर्ट ने कई नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि केवल 16 से 22 मई के बीच यात्रियों की आवाजाही की बात करे तो ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को भी पीछे छोड़ दिया है। 8 नवंबर 2020 से 22 मई 2021 के बीच कुल 2,21,414 यात्रियों ने इस एयरपोर्ट से यात्रा की है।

सांसद ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट से कोरोना काल में उत्तर बिहार व मिथिला के 22 जिलों के साथ साथ पड़ोसी देश नेपाल और बगल के राज्य बंगाल के भी कई जिलों के लोगों ने यात्रा की है। उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट को आरंभ करने के लिए लोकसभा में प्रश्न किया तथा केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मिलकर दरभंगा एयरपोर्ट के निरीक्षण हेतु आग्रह किया। पूरी ने 13 सितंबर 2020 को एयरपोर्ट का निरीक्षण करते हुए छठ से पूर्व शुरू करने की घोषणा की। दरभंगा एयरपोर्ट उड़ान योजना का सबसे सफल एयरपोर्ट है और अब कई राज्यों से भी आगे बढ़ रहा है। दरभंगा से हवाई सेवा शुरू होने के बाद इस प्रकार की सफलता देख मन हर्षित है, निकट भविष्य में दरभंगा एयरपोर्ट के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में भी विकसित हो सकेगा।

श्री ठाकुर ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार इस एयरपोर्ट को पूरी तरह विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है, आने वाले समय में इस एयरपोर्ट से कई और महानगरों के लिए भी हवाई सेवा प्रारंभ होगी। उन्होंने कहा कि यात्री सुविधाओं को बढ़ाने व विस्तार करने का कार्य भी प्रगति पर है और इसके लिए हर स्तर पर लगातार प्रयासरत हूं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर यात्री सुविधा हेतु मुख्य प्रवेश द्वार से टर्मिनल भवन तक यात्री शेड का निर्माण होगा, जिससे यात्रियों को बारिश और धूप से बचाव संभव हो सकेगा। इसके अलावा नील गाय से बचाव हेतु बाउंड्री के ऊपर  फेसिंग किया जाएगा, इसके साथ साथ सड़क के किनारे बाउंड्री वाल को भी सुरक्षा मानकों को देखते हुए ऊंचा किया जाएगा।

सांसद ने कहा कि इस एयरपोर्ट का नामकरण कवि कोकिल महाकवि विद्यापति जी के नाम पर किये जाने हेतु लम्बे समय से प्रयासरत था, इसके निमित सभी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल महाकवि विद्यापति जी के नाम से नामित भी होगा। उन्होंने कहा कि मेरे आग्रह पर केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी पुनः जून महीने में दरभंगा एयरपोर्ट पर आकर चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेंगे और समीक्षात्मक बैठक भी करेंगे। सांसद ने दरभंगा एयरपोर्ट की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सहयोग के साथ आज मिथिला के केंद्र दरभंगा में आम लोग हवाई सेवा का लाभ उठा रहे हैं। 



Suggested News