बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: नशा मुक्ति केंद्र में बढ़ रही युवाओं की तादाद, शराबबंदी के बाद अन्य नशीले पदार्थों की बढ़ी मांग, आने वाले वक्त में बढ़ेगी चिंता

BIHAR NEWS: नशा मुक्ति केंद्र में बढ़ रही युवाओं की तादाद, शराबबंदी के बाद अन्य नशीले पदार्थों की बढ़ी मांग, आने वाले वक्त में बढ़ेगी चिंता

KATIHAR: शराबबंदी के बाद और कोरोनाकाल के दौरान युवाओ में स्मैक और हेरोइन जैसे नशे का प्रभाव तेजी से फैल रहा है। कटिहार के साथ-साथ सीमांचल के 15 से 25 साल के कई युवा इस आधुनिक नशे की जद में है। इनमें से कई युवाओं को परिजनों द्वारा स्थानीय नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती कराया गया है।

कटिहार नशा मुक्ति केंद्र में इलाजरत ऐसे युवाओं के परिजन एक तरफ जहां बेहद परेशान हैं। वहीं नशा मुक्ति केंद्र के काउंसलर और इसके नोडल अधिकारी कहते हैं कि इसका इलाज तो संभव है मगर यह काफी और धैर्य रखने वाली प्रक्रिया है। कई युवा लगातार नशे के प्रभाव में गलत रास्ते पर चले जाते हैं, तो कुछ युवा ऐसे भी हैं जो नशे के इतने आदि हो जाते हैं कि नशीला पदार्थ का सेवन नहीं कर पाने पर जान देने पर उतारू हो जाते हैं। इसी संबंध में नशा मुक्ति केंद्र के नोडल अधिकारी का कहना है कि अगर इसी तरीके से युवाओं के बीच नशा करने का भयानक क्रेज बरकरार रहा, तो आने वाले समय में यह समाज के लिए बड़ा खतरा बन जाएगा। कटिहार जिले में स्थित नशा मुक्ति केंद्र में आधुनिक नशे की जद में आने वाले युवाओं की परेशानी को दूर करने के लिए नशा मुक्ति केंद्र में इलाज के लिए सुविधाएं उपलब्ध हैं। 


नशा मुक्ति केंद्र के नोडल अधिकारी कहते हैं कि सरकार द्वारा दी गई सुविधा के आधार पर कटिहार नशा मुक्ति केंद्र में ऐसे युवाओं का और अन्य लोगों का इलाज तो हो रहा है। बावजूद इसके परिजन और अन्य सामाजिक पहल से भी युवाओं को ऐसे नशे के जद से बचाना होगा। इस के अलावा पिछले कई सालों से नशा मुक्ति केंद्र में काउंसलिंग के काम कर रही काउंसलर ज्योति कुमारी कहती हैं कि शराबबंदी के बाद 15 से 25 साल के युवाओं के बीच स्मैक, हेरोइन, गांजा जैसे अल्टरनेट नशे का आदि होने का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। अगर इसे अगर गंभीरता से नहीं रोका गया तो आने वाले दिनों में समाज के लिए बड़ा खतरे की घंटी हो सकता है।

Suggested News